प्रधानमंत्री ने स्वीकारा प्रो. प्रेम कुमार धूमल द्वारा हिमाचल दौरे का निमंत्रण

जनवरी या फरवरी में हिमाचल का दौरा करेंगे प्रधानमंत्री

शिमला : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जनवरी के अंतिम सप्ताह या फरवरी के प्रथम सप्ताह में हिमाचल प्रदेश का दौरा करेंगे। प्रधानमंत्री बनने के पश्चात नरेन्द्र मोदी का प्रदेश का यह प्रथम दौरा होगा। आज प्रधानमंत्री कार्यालय में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ मुलाकात के दौरान पूर्व मुख्यमंत्री व नेता प्रतिपक्ष प्रो. प्रेम कुमार धूमल द्वारा हिमाचल दौरे के निमंत्रण को प्रधानमंत्री ने स्वीकार कर लिया है। इस मुलाकात के दौरान प्रदेश में विकास सम्बन्धी विभिन्न योजनाओं के बारे में विस्तार से चर्चा की गई और प्रो. धूमल ने पूर्वोत्तर राज्यों की तर्ज पर हिमाचल प्रदेश को विशेष श्रेणी के राज्य का दर्जा दिए जाने पर प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया और केन्द्रीय सरकार द्वारा हिमाचल को 14वें वित्तायोग द्वारा अधिक धन उपलब्ध करवाने सहित विभिन्न केन्द्रीय अनुदानो और वित्तिय सहायता के लिए प्रदेश की जनता की तरफ से आभार व्यक्त किया।

अपनी इस मुलाकात के दौरान नेता प्रतिपक्ष ने एनडीए सरकार के सत्ता में आने के पश्चात से प्रदेश में विभिन्न योजनाओं के पूरा होने की जानकारी प्रधानमंत्री को दी और 800 मैगावॉट की कोलडैम परियोजना के 200 मैगावॉट के चारों यूनिट के द्वारा अपनी पूर्ण क्षमता द्वारा ऊर्जा उत्पादन के मद्देनजर प्रधानमंत्री से इस परियोजना के उदघाटन करने का आग्रह किया, ताकि इस परियोजना को देश को समर्पित किया जा सके। इसी के साथ सैन्ट्रल यूनिवर्सिटी के शिलान्यास और बिलासपुर में बनने वाले हाईड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज के शिलान्यास का भी प्रधानमंत्री से आग्रह किया गया जिसको उन्होनें सहर्ष स्वीकार कर लिया है। 412 मैगावॉट के हाईड्रो पॉवर प्रोजेक्ट व 520 मैगवॉट पार्वती स्टेज 3 के उदघाटन का आग्रह भी प्रधानमंत्री से किया गया जिसका उन्होंने अगले दौरे में उदघाटन करना स्वीकार कर लिया है।

अपनी इस मुलाकात के दौरान नेता प्रतिपक्ष ने सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण भानुपल्ली-मण्डी-लेह रेलवे लाईन के निर्माण के लिए भी आवश्यक कदम उठाने के लिए प्रधानमंत्री से आग्रह किया और कहा कि अगर सम्भव हो तो जल्दी ही इस परियोजना का भूमि पूजन भी किया जाए। इस रेलवे परियोजना के बनने से जहां राष्ट्रीय सुरक्षा को मजबूती मिलेगी वहीं आधारभूत संरचना के विकास के साथ-2 हिमाचल की आर्थिकी को भी मजबूती मिलेगी। इसी के साथ उन्होंने ऐतिहासिक पठानकोट-जोगिन्द्रनगर रेलवे लाइन को ब्रॉडगेज में तबदील करके मण्डी तक जोड़ा जाए। इससे लगभग पूरा हिमाचल रेलवे नेटवर्क से जुड़ जाएगा।

प्रदेश के उच्च मार्गों, विशेष मार्गों और पुलों के लिए केन्द्र की तरफ से दी जा रही अरबों रू. की सहायता के लिए भी प्रधानमंत्री का धन्यवाद व्यक्त करते हुए प्रो. धूमल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को हिमाचल प्रदेश में ऐयरपोर्ट नेटवर्क की खराब स्थिति से अवगत करवाया और उनसे आग्रह किया कि शिमला, कुल्लू और धर्मशाला के हवाई अड्डो के विस्तारीकरण के साथ-2 नियमित उड़ाने सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कदम उठाए जायें।

नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात के दौरान उन्होंने बहुलम्बित मांग ’’वन रैंक वन पैंशन’’ को केन्द्र सरकार द्वारा लागू किए जाने पर प्रधानमंत्री को बधाई दी और आभार व्यक्त किया। चिरप्रतिक्षित इस मांग को स्वीकार किए जाने से सबसे अधिक फायदा प्रदेश के पूर्व सैनिकों और सैनिकों को मिलेगा। हिमाचल प्रदेश के सैनिक परिवार प्रधानमंत्री के हमेशा आभारी रहेंगे। नेता प्रतिपक्ष ने हिमाचल प्रदेश को पूर्वोत्तर राज्यों की तर्ज पर विशेष श्रेणी राज्य का दर्जा दिए जाने पर भी प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होनें कहा कि कांग्रेसनीत पूर्व यूपीए सरकार द्वारा यह दर्जा छीन लिए जाने से हिमाचल का विकास प्रभावित हो रहा था, परन्तु अब सभी केन्द्रीय योजनाओं में 90 प्रतिशत अनुदान केन्द्र से मिलेगा और प्रदेश को केवल 10 प्रतिशत वहन करना पड़ेगा। अब प्रदेश के आर्थिक संकट के खत्म होने के साथ-2 तेजी से विकास में मदद मिलेगी।

नेता प्रतिपक्ष प्रो. प्रेम कुमार धूमल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ इस मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रदेश के विकास एवं संस्कृति, पर्यावरण के संरक्षण के प्रति उनकी चिंता और सहयोग के लिए प्रसन्नता और धन्यवाद व्यक्त किया है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *