शिमला: राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पोर्टमोर मेें आयोजित किया गया प्राथमिक सहायता प्रशिक्षण कार्यक्रम

हिमाचल: प्रदेश राज्य रेडक्रॉस अस्पताल कल्याण अनुभाग द्वारा आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पोर्टमोर में प्राथमिक सहायता प्रशिक्षण का आयोजन किया गया, जिसमें सेंट जॉन एम्बुलेंस एसोशिएसन से प्रशिक्षक प्रवीण महाजन, अस्पताल कल्याण अनुभाग की सदस्यों, शिमला नर्सिंग कॉलेज की छात्राओं सहित पोर्टमोर स्कूल की छात्राओं ने भाग लिया। 

इस अवसर पर अस्पताल कल्याण अनुभाग की मानद सचिव डॉ. किमी सूद ने बताया कि इस प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य किसी भी प्रकार की आपात स्थिति में लोगों के जीवन को बचाना व तत्काल प्राथमिक चिकित्सा प्रदान करना है। राज्य रेडक्रॉस के सचिव संजीव कुमार ने कहा कि राज्य रेडक्रॉस द्वारा समय-समय पर विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाता है तथा प्राथमिक सहायता प्रशिक्षण कार्यक्रम भी राज्य रेडक्रॉस की एक महत्वपूर्ण गतिविधि है। 

प्रवीण महाजन द्वारा प्राथमिक उपचार के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई, जिसमें आकस्मिक दुर्घटना व बीमारी के अवसर पर चिकित्सक के आने तक रोगी को सुरक्षित स्थान पर ले जाने तक, उसके जीवन को बचाने, रोग निवृति में सहायक होने व घाव की दशा और अधिक निष्कृष्ट होने से रोकने के लिए उपयुक्त सहायता कैसे की जा सकती है। इसके अलावा, सीपीआर के बारे में भी बताया गया, जिसके जरिए किसी व्यक्ति की सांस या दिल के रूक जाने पर जान बचाई जा सकती है। 

इस प्रशिक्षण शिविर में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पोर्टमोर के प्रधानाचार्य नरेन्द्र कुमार सूद, अस्पताल कल्याण अनुभाग की उपाध्यक्षा मधु सूद, अस्पताल कल्याण अनुभाग से आशा शर्मा, मंजू सूद, डॉ. गंगा शर्मा, कमला मोईल, अनिला कश्यप सूद, सुषमा मिनोचा, बृज सूद, ममता गुप्ता, बिन्दु सैनी, सुविधा, कमला वर्मा, सुनंदिनी, मीनाक्षी सूद, पिंकी गोयल, पुष्पा वालिया, पुष्पा गुप्ता, हर्ष मेहता और आशा सूद आदि उपस्थित रहे।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed