हिमाचल: निर्वाचन विभाग ने राजनीतिक दलों को दिया प्रशिक्षण

शिमला: राज्य निर्वाचन विभाग द्वारा आज यहां राजनीतिक दलों के आई.टी., मीडिया और कानूनीअनुभागों के प्रतिनिधियों के लिए आदर्श आचार संहिता, मीडिया प्रमाणन और निगरानी समिति से संबंधित कानूनी प्रक्रियाओं और प्रावधानों के विषयों पर एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की।

 राजनीतिकदलों के प्रतिनिधियों से बातचीत करते हुए गर्ग ने कहा कि चुनावों के सुचारू संचालन के लिए चुनाव प्रक्रिया में प्रत्येक हितधारक को जागरूक एवं प्रशिक्षित करना भारत निर्वाचन आयोग तथा निर्वाचन विभाग की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि राजनीतिक दलों और उनके उम्मीदवारों को चुनाव कानूनों की अवलेहना करने वाली गतिविधियों से बचना चाहिए।

  प्रशिक्षण कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य राजनीतिक दलों को चुनाव प्रक्रिया के विभिन्न पहलुओं के संबंध में जागरुक करना और हितधारकों को आयोग द्वारा विकसित, वेब एप्लीकेशन और वेब पोर्टल जैसी विभिन्न प्रणालियों के बारे में जागरूक करना था। कार्यक्रम के दौरान निर्वाचन प्रक्रिया में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी के समुचित उपयोग पर भीविस्तृत चर्चा हुई। 

 मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने इस अवसर पर राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को अद्यतन फोटो युक्त मतदाता सूची 2022 की सॉफट कॉपी वाले पेनड्राइव भी वितरित किए। 

प्रशिक्षण कार्यक्रम में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस, भारतीय जनता पार्टी तथा बहुजन समाजपार्टी के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

इससे पूर्व, अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी दलीप नेगी ने प्रतिनिधियों का स्वागत किया तथा प्रशिक्षण कार्यक्रम के विभिन्न पहलुओं के बारे में जानकारी दी।

इस अवसर पर सुविधा ऐप, के.वाई.सी. ( Know Your Candidate  ) ऐप, सी-विजिल ऐप आदि के उपयोग पर विस्तृतप्रस्तुतियाँ (प्रेजेंटेशन) दी गईं।

अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी नीलम दुल्टा तथा निर्वाचन विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी प्रशिक्षण कार्यक्रम में उपस्थित थे।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed