केंद्रीय दल पठानकोट- चंबा- भरमौर राष्ट्रीय उच्च मार्ग का लेगा जायजा –लोक सभा सांसद किशन कपूर

शाहपुर-चंबा सड़क मार्ग को राष्ट्रीय उच्च मार्ग में शामिल करने की सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान

निर्माण गुणवत्ता पर विशेष निगरानी रखे अधिकारी

गोली में जल्द बनेगी सब्जी मंडी

जिला के किसानों -बागवानों को मिलेगा लाभ

बागवानों -किसानों की सुविधा के लिए गोली में सब्जी मंडी बनाए जाने को लेकर लगभग सभी विभागीय औपचारिकताओं को कर लिया गया है पूरा : उपायुक्त डीसी राणा

चंबा : जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक लोक सभा सांसद किशन कपूर की अध्यक्षता में आज बचत भवन में आयोजित की गई। बैठक के दौरान किशन कपूर ने जिला में विभिन्न विभागों के माध्यम से क्रियान्वित की जा रही केंद्रीय योजनाओं की समीक्षा करते हुए कहा आकांक्षी जिला चंबा में गत वर्षो की तुलना में विभिन्न विकासात्मक योजनाओं के सकारात्मक परिणाम निकल कर सामने आए हैं। उन्होंने यह भी कहा कि अब विकास की दृष्टि से जिला आगे बढ़ रहा है। बेहतर कार्यों के लिए उन्होंने अधिकारियों की सराहना भी की। पठानकोट- चंबा- भरमौर राष्ट्रीय उच्च मार्ग के तहत किए जा रहे कार्यों के तहत प्रगति की समीक्षा करते हुए किशन कपूर ने कहा कि केंद्रीय दल जल्द जिले का दौरा करेगा और राष्ट्रीय उच्च मार्ग 154ए के तहत विभिन्न स्थानों का जायजा लेगा। उन्होंने कहा कि द्रड्डा से गोली तक उन्नयन कार्यों के लिए 4 करोड़ की धनराशि को भी स्वीकृति प्रदान की गई है। उन्होंने बताया कि शाहपुर-चंबा सड़क मार्ग को राष्ट्रीय उच्च मार्ग में शामिल करने को लेकर भी केंद्र सरकार द्वारा सैद्धांतिक तौर अनुमति प्रदान की गई है।

लोकसभा सांसद ने विभागीय अधिकारियों को निर्माण की गुणवत्ता पर विशेष निगरानी रखने के निर्देश भी दिए।

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत किए जा रहे कार्यों की जानकारी देते हुए विभागीय अधिकारी ने बैठक में अगवत किया कि स्वीकृत कुल 365 कार्यों में से 325 कार्यों को संपूर्ण कर लिया गया है। इसके साथ जारी अधिकांश कार्य लगभग 80 प्रतिशत तक पूर्ण कर लिए गए हैं।

हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड द्वारा क्रियान्वित की जा रही आरडीएसएस योजना के तहत किशन कपूर ने जिला के जनजातीय और दूरदराज के क्षेत्रों में प्राथमिकता रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि 94 करोड 61 लाख रुपए की धनराशि जिला की विद्युत व्यवस्था को और सुदृढ़ बनाएगी। विभागीय अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि आरडीएसएस योजना के के अंतर्गत जिला में 218 नए विद्युत ट्रांसफार्मर स्थापित किए जाएंगे। इसके साथ नई विद्युत आपूर्ति लाइनें बिछाने के साथ दो नये 33 केवी सब स्टेशन बनाने की कार्य योजना को भी तैयार किया गया है।

बैठक में उपायुक्त डीसी राणा ने बताया कि जिला के बागवानों -किसानों की सुविधा के लिए गोली में सब्जी मंडी बनाए जाने को लेकर लगभग सभी विभागीय औपचारिकताओं को पूर्ण कर लिया गया है। राष्ट्रीय जल विद्युत निगम द्वारा भूमि को लीज पर दिए जाने की सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान कर दी गई है।

बैठक में सचिव एपीएमसी भानु प्रताप ने बताया कि सब्जी मंडी के अस्थाई यार्ड निर्माण के लिए निविदाएं आमंत्रित कर ली गई हैं।

बैठक में लोकसभा सांसद द्वारा जल शक्ति विभाग, एमपी लैड, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, शिक्षा, प्रधान मंत्री आदर्श ग्राम योजना, किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण और शहरी सहित विभिन्न विषयों पर विस्तृत समीक्षा भी की गई।

इससे पहले उपायुक्त डीसी राणा ने लोकसभा सांसद किशन कपूर का स्वागत किया।

बैठक में पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी अमित मेहरा, उप निदेशक एवं परियोजना अधिकारी ग्रामीण विकास अभिकरण चंद्रवीर सिंह, अधीक्षण अभियंता जल शक्ति उपनिदेशक उच्च शिक्षा प्यार सिंह चाढक, उद्यान कृषि मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ कपिल शर्मा सहित और केंद्रीय योजनाओं के कार्यान्वयन से जुड़े विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी भी मौजूद रहे।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed