देश में इस साल की जा रही 40 हजार अग्निवीरों की भर्ती : रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार

मण्डी:  रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार ने कहा कि देश में इस वर्ष अग्निपथ योजना के तहत पहले फेज में 40 हजार अग्निवीरों की भर्ती की जा रही है, इसमें पहले चरण में 25 हजार और दूसरे चरण में 15 हजार युवाओं की भर्ती की जानी है।

मंडी के पड्डल में चल रही आर्मी भर्ती रैली के निरीक्षण और प्रबंधों की समीक्षा के सिलसिले में मंडी पहुंचे डॉ. अजय कुमार ने शनिवार को मीडिया से बातचीत में यह बात कही। उन्होंने बताया कि अग्निपथ योजना में देश में अब तक 36 लाख आवेदन प्राप्त हुए हैं। पहले फेज में 40 हजार अग्निवीरों की भर्ती की जा रही है। उन्होंने बताया कि हिमाचल में अग्निवीर के लिए चार भर्ती रैली कराई जा रही हैं।

रक्षा सचिव ने भर्ती रैली के लिए पड्डल मैदान में किए प्रबंधों पर संतोष जताते हुए कहा कि भर्ती कार्यालय ने मानक संचालन प्रक्रिया के मुताबिक पर्याप्त प्रबंध किए हैं और यहां प्रक्रियागत मानकों का पूरा पालन तय बनाया गया है। रक्षा सचिव ने रैली के आयोजन में भरपूर सहयोग के लिए प्रदेश सरकार और जिला प्रशासन का आभार जताया।

रक्षा सचिव ने कहा कि भर्ती की प्रक्रिया को पूरी तरह तकनीकोन्मुखी बनाकर अधिक पारदर्शिता और दक्षता लाने के प्रयास किए गए हैं। आने वाले समय में तकनीक के प्रयोग को और बढ़ावा देने की कोशिश है।

उन्होंने बताया कि आर्मी भर्ती कार्यालय पड्डल में भर्ती प्रक्रिया में पारदर्शिता का पूरा ध्यान रख रहा है। भर्ती की प्रक्रिया को पूरी तरह टेक्नॉलजी से जोड़ा गया है। उम्मीदवारों का पूरा डेटाबेस बना हुआ है। उसमें कोई परिवर्तन करने पर वह अंकित हो जाता है और तुरंत पकड़ में आ सकता है। उम्मीदवारों की पहचान के लिए यहां पर बायोमैट्रिक पहचान प्रणाली है।

इससे पहले रक्षा सचिव ने पड्डल में अभ्यर्थियों को झंडी दिखाकर दौड़ के लिए रवाना किया।

इस दौरान उपायुक्त अरिंदम चौधरी,उप महानिदेशक, भर्ती, अम्बाला जोन, बिग्रेडियर मनोज कुमार और आर्मी भर्ती कार्यालय के निदेशक अविनाश नाथ सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed