सात तरह की जनसेवाएं ऑनलाईन उपलब्धः उपायुक्त

शिमला: उपायुक्त शिमला दिनेश मल्होत्रा ने आज यहां बताया कि जिला शिमला में ई-डिस्ट्रिक्ट परियोजना कार्यन्वित की जा रही है, जिसके तहत नागरिक इन्टरनेट के माध्यम से सात तरह की जनसेवाएं ऑनलाईन अपने घर से ही प्राप्त कर सकते हैं। इस परियोजना के तहत जन्म प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र, विवाह प्रमाण पत्र, परिवार रजिस्टर की प्रतिलिपि, बीपीएल प्रमाण पत्र, मनरेगा के तहत पंजीकरण और मनरेगा के तहत काम करने का आवेदन आदि सेवाऐं प्रदान की जा रही हैं। इस प्रक्रिया से समयबद्वता और पारदर्शिता भी सुनिश्चित हो रही है। यह प्रयास किया जा रहा है कि नागरिकों को यह सेवाऐं प्राप्त करने के लिए किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

दिनेश मन्होत्रा ने कहा कि इन सेवाओं को इन्टरनेट के माध्यम से प्राप्त करने के लिए सरल प्रक्रिया तैयार की गई है। नागरिक इन सेवाओं को प्राप्त करने के लिए www.edistrict.hp.gov.in वैवसाईट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। सबसे पहले आवेदक को वेबसाईट पर ऑनलाईन पंजीकरण करना होगा, उसके बाद आवेदक को उसके द्वारा दिए गए ई-मेल पर लॉग इन आई डी और पासवर्ड प्राप्त होंगे। इनके द्वारा आवेदक वेबसाइट से कभी भी और किसी भी स्थान से ई-डिस्ट्रिक्ट सेवा के लिए अपने जरूरी दस्तावेजों के साथ ऑनलाईन आवेदन कर सकता है। ये सेवाऐं विभाग की तरफ से भी आवेदक को उसके ई-डिस्ट्रिक्ट खाते में ऑन लाईन दी जाएगीं। जैसे ही संबंधित विभाग की तरफ से आवेदन को मंजूरी दी जाएगी, तो उसी समय आवेदक को उसके ई-मेल और मोबाईल फोन पर एसएमएस के माध्यम से यह सूचना प्राप्त हो जाएगी। उसके बाद आवेदक अपने ई-डिस्ट्रिक्ट ऑनलाईन खाते से विभाग द्वारा प्राप्त प्रमाण पत्र की प्रति को डाउनलोड कर सकता है और इसका लाभ उठा सकता है।

उपायुक्त ने कहा कि शिमला जिला में ई-डिस्ट्रिक्ट परियोजना को लागू करने के लिए महत्वकांक्षी पहल की गई है। इस सेवा के माध्यम से जहां नागरिकों के समय की बचत होगी वहीं उनका रिकार्ड भी सुरक्षित रहेगा तथा भविष्य में भी वह उनका उपयोग कर सकते हैं।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *