जयराम सरकार ने पांच वर्षों में भाजपा के मेनिफेस्टो में किए वादों से भी आगे बढ़ कर काम किया : भारद्वाज

शहरी गरीबों की रक्षक बनी भाजपा सरकार : भारद्वाज

शिमला:  शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा की हिमाचल सरकार ने शहरी विकास की दृष्टि से उत्तम कार्य किए। पाँच साल में शहरी निकायों में अभूतपूर्व काम भाजपा की सरकार ने किया है कांग्रेस ने अपने राज में कुछ नही किया। जयराम सरकार के कार्यकाल में स्मार्ट सिटी के कार्यो को गति मिली है क्योंकि हमनें शहरी इलाकों का दर्द समझा।
भारद्वाज ने कहा की जयराम सरकार के समय पिछले पाँच वर्ष में प्रदेश में अभूतपूर्व विकास हुआ है। पिछले 10 वर्षों में शहरीकरण बहुत ज्यादा हुआ है। पहले एक नगर निगम हुआ करता था लेकिन अब पूरे प्रदेश में 5 नगर निगम बनाये गए हैं , नगर पंचायत और नगर परिषद भी बनाए गए हैं। भाजपा ने जन सुविधा की दृष्टि से काम किया है।
जयराम सरकार ने पांच वर्षों में भाजपा के मेनिफेस्टो में किए वादों से भी आगे बढ़ कर काम किया है।
सुरेश भारद्वाज ने कहा कि शहरी विकास के लिए 2022-23 में 183 करोड़ रुपये बजट का प्रावधान किया गया है जो 2017 में 99 करोड़ के आसपास था। शहरी विकास कार्यो के लिए केंद्र सरकार से भी भरपूर मदद मिली है। शिमला और धर्मशाला स्मार्ट सिटी प्रदेश को केंद्र की बड़ी देन है इसके लिए हम नरेंद्र मोदी  का दिल से आभार व्यक्त करते है. धर्मशाला स्मार्ट सिटी के 19 प्रोजेक्ट पूरे कर लिए हैं जबकि 2018 तक केवल चार ही प्रोजेक्ट पूरे हो पाए थे और 11.54 करोड़ रुपये ही खर्च हो पाए थे लेकिन अब जयराम सरकार में अभी तक 315 करोड़ खर्च कर लिए गए हैं। शिमला स्मार्ट सिटी के अंतर्गत 2018 तक कुछ भी काम नहीं हो पाया था लेकिन आज 57 कंपोनेंट पूरे कर लिए गए हैं और 159 प्रोजेक्ट्स पाइप लाइन ।
अमृत मिशन के तहत भी शहरों की दशा बदल रही है और अब अमृत मिशन-2 से पूरे प्रदेश के शहरी इलाकों में पानी और सीवरेज की व्यवस्था सुदृढ़ होगी।

सुरेश भारद्वाज ने कहा कि भविष्य के भारत में शहरीकरण तेजी से बढ़ रही है। हम इसको चुनौती न समझते हुए अवसर मानते हैं।
इज ऑफ लिविंग में हिमाचल नंबर एक रहा है।

भारद्वाज ने कहा की मुख्यमंत्री शहरी आजीविका गारंटी योजना के तहत शहरी गरीबों का उत्थान है और 2 बिस्वा योजना के अंतर्गत शहरी गरीबों की घर बनाने के लिए भूमि दी गई है।
2020 से पहले मनरेगा की तर्ज पर शहरी गरीबों के लिए कोई स्कीम नही बनाई , यह केवल भाजपा सरकार है जिसने गरीबों के हितों के लिए काम किया है।
ऐसी स्कीम लाने वाली पूरे भारत में हमारी पहली सरकार ऐसी सरकार बनी है, हमने
हर गरीब को 120 दिन का गारंटेड रोजगार उपलब्ध करवाया है।

सही मायने में भाजपा ही गरीबों की देख भाल करने वाली सरकार है।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed