महिला सशक्तिकरण से संबंधित कार्यों में खंड विकास अधिकारी रखें प्राथमिकता —उपायुक्त डीसी राणा

व्यर्थ प्लास्टिक प्रबंधन स्थल विकसित करने की प्रक्रिया को किया जाए तेज

2 अक्टूबर को ग्राम सभा बैठकों में स्वीप कार्यक्रम एजेंडे में होगा शामिल

उत्कृष्ट कार्य करने वाली पंचायतें होंगी सम्मानित

चंबा: उपायुक्त डीसी राणा ने कहा कि महिला सशक्तिकरण से संबंधित कार्यों में सभी खंड विकास अधिकारी विशेष प्राथमिकता के आधार पर कार्यव्यवस्था सुनिश्चित बनाएं।

वे आज ग्रामीण विकास से संबंधित विभिन्न कार्यक्रमों की समीक्षा को लेकर खंड विकास अधिकारियों और पंचायत निरीक्षकों के साथ बचत भवन में आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे ।

उपायुक्त ने कहा कि विभागीय आंकड़ों के अनुसार ज़िला में 2237 से अधिक स्वयं सहायता समूह कार्यशील हैं । महिलाओं की आर्थिक आजादी सुनिश्चित बनाने के लिए विभागीय स्तर पर किए जा रहे कार्यों पर असंतोष जाहिर करते हुए डीसी राणा ने प्रगतिशील स्वयं सहायता समूहों को सभी विकास खंडों में उपयुक्त भूमि चयनित कर बिक्री केंद्र उपलब्ध करवाने के निर्देश जारी किए।

बैठक में स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण के तहत किए जा रहे कार्यों की समीक्षा के दौरान उपायुक्त ने सभी विकास खंडों में व्यर्थ प्लास्टिक प्रबंधन स्थल विकसित करने को लेकर सभी संबंधित अधिकारियों को प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश जारी किए। उन्होंने कहा कि यह भी सुनिश्चित किया जाए कि व्यर्थ प्लास्टिक प्रबंधन स्थल के निर्माण के संबंध में तैयार किए गए प्राक्कलन में सभी आवश्यक सुविधाएं शामिल हों।

व्यक्तिगत और सामुदायिक स्तर पर शौचालय निर्माण से संबंधित कार्यों की समीक्षा के दौरान उपायुक्त ने जियो टैगिंग की प्रक्रिया में तेजी लाने को कहा।

उन्होंने खंड विकास अधिकारी भरमौर को श्री मणिमहेश यात्रा के दृष्टिगत भरमौर व हड़सर कस्बे में उपयुक्त संख्या में शौचालय निर्माण की कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए।

बैठक में आंगनबाड़ी केंद्र भवनों के निर्माण पर विस्तृत समीक्षा के दौरान उपायुक्त ने आंगनबाड़ी केंद्र भवनों के निर्माण कार्य में तेजी लाने के निर्देश देते हुए बेवजह काम लटकाने वालों के खिलाफ कारवाही करने को कहा।

बैठक में 2 अक्टूबर को निर्धारित ग्राम सभा बैठकों में विधानसभा चुनाव 2022 के दृष्टिगत एजेंडे में स्वीप कार्यक्रम (सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता) के तहत विभिन्न गतिविधियां आयोजित करने के निर्देश भी जारी किए । उन्होंने कहा कि सभी कार्यक्रम के तहत उत्कृष्ट कार्य करने वाली पंचायतों को सम्मानित किया जाएगा ।

उपायुक्त ने तहसीलदार निर्वाचन को ग्राम सभा के दौरान 50 ईवीएम टीमों के माध्यम से पंचायतों में जागरूकता गतिविधियां आयोजित करवाने के निर्देश भी दिए।

बैठक में परिवार रजिस्टर में आधार सीडिंग, राशन कार्ड केवाईसी, जल संग्रहण तलाव ,अमृत सरोवर, राष्ट्रीय मोबाइल मॉनिटरिंग सिस्टम, पंचवटी, मनरेगा से संबंधित विभिन्न विकास कार्यों पर विस्तृत समीक्षा भी की गई।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed