हि.प्र. राज्य हस्तशिल्प एवं हथकरघा निगम के निदेशक मण्डल की बैठक आयोजित

शिमला: उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ने आज यहां हिमाचल प्रदेश राज्य हस्तशिल्प एवं हथकरघा निगम के निदेशक मण्डल की 189वीं बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में निगम के उपाध्यक्ष संजीव कटवाल भी उपस्थित थे।

इस अवसर पर उद्योग मंत्री ने कहा कि निगम के उत्पादों की बिक्री में निरंतर बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। उन्होंने कहा कि वित्त वर्ष 2021-22 में अपै्रल से जुलाई माह के मुकाबले वित्त वर्ष 2022-23 में इसी अवधि के दौरान निगम के उत्पादों की बिक्री में 130 प्रतिशत वृद्धि हुई है। 

उन्होंने कहा कि वित्त वर्ष 2021-22 के दौरान 1 अपै्रल से 31 जुलाई तक निगम ने 595.69 लाख रुपये मूल्य के उत्पाद विक्रय किए थे, जबकि इस वित्त वर्ष में इसी अवधि के दौरान 777.14 लाख रुपये मूल्य के उत्पाद विक्रय किए गए हैं। 

बिक्रम सिंह ने कहा कि निगम के उत्पादों की गुणवता और विपणन तकनीक में निरंतर सृजनात्मकता व सुधार सुनिश्चित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि निगम द्वारा 63 प्रशिक्षण केन्द्रों के माध्यम से 780 हस्तशिल्पियों को लाभान्वित किया जा रहा है। 

उन्होंने कहा कि हिमाचल इम्पोरियम शिमला के जीर्णाेद्धार के उपरान्त इसमें उत्पादों की बिक्री और ग्राहकों की संख्या में भी आशातीत बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

बैठक में उपाध्यक्ष संजीव कटवाल ने भी अपने बहुमूल्य सुझाव दिए।  

हिमाचल प्रदेश राज्य हस्तशिल्प एवं हथकरघा निगम की प्रबन्ध निदेशक कुमुद सिंह ने बैठक की कार्यवाही का संचालन किया।

इस अवसर पर निगम के निदेशक बलदेव सिंह, महाप्रबन्धक योगेश गुप्ता और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed