ताइवान में 2 दिन में दूसरा भूकंप: रिक्टर स्केल पर तीव्रता 6.9, जापान में सुनामी का अलर्ट जारी

कल 6.6 तीव्रता का भूकंप आया था

ताइवान के दक्षिणपूर्वी तट पर रविवार को भूकंप आया। US जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.9 मापी गई। इसके पहले शुरुआती छोटे झटके भी आए। वहीं, 17 सितंबर को यहां 6.6 तीव्रता का भूकंप आया था।

भूकंप ताइवान के ताइतुंग शहर से लगभग 50 किलोमीटर (30 मील) नॉर्थ में आया। इसे लेकर जापान ने ताइवान के पास स्थित आइलैंड्स में सुनामी की चेतावनी जारी की है। US जियोलॉजिकल सर्वे ने पहले भूकंप की तीव्रता 7.2 मापी थी। बाद में इसे डाउनग्रेड करके 6.9 कर दिया गया। ताइवान के यूली में भूकंप की वजह से एक इमारत गिर गई। इस जगह पर बचाव कार्य के लिए जुटी रेस्क्यू टीम मौजूद है।

ताइवान के यूली में भूकंप की वजह से एक इमारत गिर गई। इस जगह पर बचाव कार्य के लिए जुटी रेस्क्यू टीम मौजूद है। भूकंप के चलते ताइवान में कई जगहों पर सड़कें टूट गई हैं। स्टेशन पर खड़ी कुछ ट्रेनें तक पलट गईं, वहीं कुछ ट्रेनें हिलती नजर आईं। यूली में एक स्टोर गिर गया, जिसमें 4 लोग दब गए। उन्हें रेस्क्यू कर लिया गया है। पूर्वी ताइवान में एक बिल्डिंग ढहने से 2 लोग मलबे में दब गए। कई इलाकों में ब्रिज टूट गए, जिससे ब्रिज से गुजर रहीं गाड़ियां भी नीचे आ गिरीं। डोंगली स्टेशन पर ट्रेन पटरी से उतर गई, यही नहीं उस स्टेशन की छत भी गिर गई। स्थानीय प्रशासन इस भूकंप में भारी नुकसान होने की बात कह रहा है। बता दें कि इससे पहले साल 2016 में आए भूकंप से ताइवान में 100 लोगों की मौत हुई थी। वहीं, साल 1999 में 7.3 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें 2000 लोग मारे गए थे।

स्थानीय समय के मुताबिक, रविवार दोपहर 2 बजकर 44 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। भारी नुकसान की आशंका जताई जा रही है। सेंट्रल न्यूज एजेंसी के मुताबिक, यूली शहर में एक इमारत को काफी नुकसान हुआ है। फिलहाल किसी के मारे जाने की खबर नहीं है। यहां रहने वाले लोगों को सुरक्षित जगहों पर जाने को कहा गया है।

आभार: https://www.bhaskar.com

सम्बंधित समाचार

Comments are closed