शिमला: अम्बेडकर चौक चौड़ा मैदान में आदर्श बुक कैफे का शुभारम्भ

शिमला: शहरी विकास, आवास, नगर नियोजन, संसदीय कार्य, विधि एवं सहकारिता मंत्री सुरेश भारद्वाज ने आज लगभग 70 लाख रूपये की लागत से निर्मित अम्बेडकर चौक चौड़ा मैदान में स्वयं सहायता समूह द्वारा संचालित आदर्श बुक कैफे का शुभारम्भ किया ।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि यह बुक कैफे प्रधान मंत्री नरेन्द्र के जन्म दिवस पर आरम्भ किया गया आदर्श बुक कैफे है जो प्रधान मंत्री द्वारा महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए किए जा रहे प्रयासों का अनूठा उदाहरण है । उन्होंने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार ने महिलाओं के सश्क्तिकरण के लिए अनेक योजनाऐं आरम्भ की है जो महिलाओं को स्वावलम्बी व आत्मनिर्भर बना रही है ।
उन्होंने कहा कि शहरी आजीविका मिशन के तहत महिला स्वयं सहायता समूहों के लिए आदर्श आत्मनिर्भरता के लिए कारगर पहल है । उन्होंने कहा कि इसके माध्यम से स्वयं सहायता समूहों द्वारा अपनी आर्थिकी को सुदृढ किया जा सकेगा । उन्होंने कहा कि बुक कैफे में स्वयं सहायता समूहों को अपने उत्पाद बेचने के लिए जगह का भी प्रावधान किया जाएगा । उन्हांने कहा कि शिमला स्मार्ट सिटि मिशन के तहत नगर के अन्य क्षेत्रों में भी इस प्रकार के बुक कैफे निर्मित किए जा रहे है ताकि लोगों को पठन पाठन के लिए उचित स्थान की उपलब्धतता सुनिश्चित की जा सके ।
उन्होंने आज चौडा मैदान एवोलॉज के लीगल स्टडीज शिक्षण संस्थान के छात्र-छात्राओं के साथ संवाद स्थापित कर जीवन में किताबों के महत्व व पढ़ने की आदत को विकसित करने के प्रति रूझान पैदा करने के सम्बन्ध में भी विचार साझा किए ।
उन्होंने कहा कि पढ़ने की आदत और किताबों के साथ दोस्ती जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में व्यक्ति को ज्ञान से सराबोर रखती है । यद्यपि सोशन मीडिया व अन्य प्रचलित माध्यमों ने पढ़ने व किताबों के साथ लगाव को कम किया है किन्तु यदि हम चाहे तो पुस्तकालयों व अन्य पढ़ने की जगहों पर जाकर अपनी इन जिज्ञासाओं को पूर्ण कर सकते है ।
इस अवसर पर निदेशक शहरी विकास विभाग मनमोहन शर्मा, आयुक्त नगर निगम आषीश कोहली, स्ंायुक्त आयुक्त बाबूराम शर्मा, निवर्तमान महापौर सत्या कोण्डल, पूर्व महापौर कुसुम सदरेट सहित विभिन्न वार्डो के पार्षदगण व अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे ।   

सम्बंधित समाचार

Comments are closed