सी.यू. के लिए 740.79 करोड़ रुपए मंज़ूर : अनुराग ठाकुर

मंसूर अली खान पटौदी महानतम खिलाड़ी थे : अनुराग ठाकुर

नई दिल्ली : सांसद एवं भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सचिव अनुराग ठाकुर ने आज दिल्ली में बीसीसीआई द्वारा आयोजित चौथे मंसूर अली खान पटौदी व्याख्यान का स्वागत भाषण देते हुए कहा कि टाइगर पटौदी अपने दौर के महानतम खिलाडिय़ों की सूची में शामिल है और जिन्हें दुनिया आज भी एक बड़े खिलाड़ी के रूप में याद करती है। यह व्याख्यान पूर्व भारतीय क्रिकेटर और कप्तान राहुल द्रविड़ द्वारा दिया गया।

अनुराग ठाकुर ने इस मौके पर कहा कि टाइगर पटौदी 21 साल की उम्र में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान नामित हुए थे और यह रिकॉर्ड आज तक कोई नहीं तोड़ पाया है। यह इस खिलाड़ी की महानता अपने आप दर्शाता है। उन्होंने ही भारतीय टीम में तीन स्पिनर्स के साथ खेलने की परंपरा की शुरुआत की थी, जिसका फल हमें साउथ अफ्रीका सीरीज में भी मिला है। वे हमेशा अपनी ताकत के अनुरूप खेलने के पक्ष में थे और भारत की ताकत उसकी स्पिन बल्लेबाजी थी इसीलिए उन्होंने 3 स्पिनर्स खिलाये। भारत की बेदी, प्रस्सना, चंद्रा और वेंकट की स्पिन चौकड़ी बनाने में भी मंसूर अली खान पटौदी का बहुत बड़ा योगदान था और हमें उनका जीवन काफी कुछ सिखाता है।

अनुराग ठाकुर ने कहा कि इस अवसर पर राहुल द्रविड़ से बेहतर वक्ता कोई और नहीं हो सकता था और द्रविड़ का भी भारत के लिए योगदान किसी से कम नहीं है। द्रविड़ को यू हीं ‘दी वाल’ नहीं कहा जाता और वे भी जब भारतीय पारी कभी लड़खड़ाती थी तब एक दिवार की तरह विपक्षी टीम के सामने खड़े हो जाते थे जिसे भेदना प्रतिद्वंदी टीम के लिए नामुमकिन सा था। अनुराग ठाकुर ने कहा कि द्रविड़ अब इंडिया और अंडर- 19 टीम के कोच है और उनके मार्गदर्शन में इन दोनोँ टीमों का प्रदर्शन बेहतर होगा। उन्होंने आशा जताई की अगले साल होनेवाले अंडर-19 विश्व कप भारत द्रविड़ के मार्गदर्शन में जीतेगा। इस मौके पर मंसूर अली खान पटौदी की पत्नी शर्मीला टैगोर, भारतीय एवं साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम के खिलाडी और बीसीसीआई के कई वरिष्ठ अधिकारी और सदस्य उपस्थित थे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *