नदियों में कालाधन बहाने वालों को और जिनकी हो रही जांच उनको हुई नोटबंदी से समस्या, आम नागरिक को नहीं हुई समस्या : धूमल

बल्क ड्रग पार्क दवा निर्माण के क्षेत्र में भारत को आत्मनिर्भर बनाने में मील का पत्थर साबित होगा : प्रो.धूमल

पूर्व मुख्यमंत्री ने बल्क ड्रग पार्क की मंजूरी के लिए प्रधानमंत्री और केंद्र सरकार का किया धन्यवाद
केंद्रीय मंत्री और प्रदेश सरकार के प्रयासों की बदौलत हिमाचल को मिली सौगात
कोविड काल मे प्रदेश के फार्मा उद्योग ने देश को सशक्त बनाया

हमीरपुर : बल्क ड्रग पार्क दवा निर्माण के क्षेत्र में भारत को आत्मनिर्भर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा और साथ ही एशिया के सबसे बड़े फार्मा हब के रूप में विकसित हो चुके प्रदेश के दवा उद्योग को सशक्त बनाने और आगे बढ़ाने में मील का पत्थर साबित होगा। वरिष्ठ भाजपा नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री प्रोफेसर प्रेम कुमार धूमल ने हमीरपुर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में यह बात कही है। प्रदेश के ऊना ज़िला के हरोली में स्थापित होने वाले इस बल्क ड्रग पार्क को सैद्धांतिक मंजूरी देने के लिए पूर्व मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्र सरकार का धन्यवाद व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और प्रदेश सरकार के लगातार प्रयासों की बदौलत यह सौगात हिमाचल प्रदेश को मिली है। उन्होंने कहा कि दवा निर्माण के क्षेत्र में फार्मा हब के रूप में पहचान बना चुका हिमाचल प्रदेश पहले ही इस क्षेत्र में बहुत काम कर रहा है और अब बल्क ड्रग पार्क स्थापित होने के बाद हिमाचल प्रदेश में दवा निर्माण के क्षेत्र में अभूतपूर्व क्रांति आएगी क्योंकि दवा निर्माण के क्षेत्र से जुड़े कच्चे माल की आपूर्ति प्रदेश में ही संभव हो पाएगी जिसके लिए पूर्व में विदेशों पर निर्भर रहना पड़ता था तो इस तरह यह परियोजना महत्वपूर्ण होने के साथ-साथ देश को दवा निर्माण के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाएगी।

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि बल्क ड्रग पार्क में आने वाले समय मे हजारों करोड़ रुपयों का निवेश होगा और हजारों लोगों के लिए प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप में रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे। जिसका लाभ हिमाचल प्रदेश के युवाओं को मिलेगा। उन्होंने बल्क ड्रग पार्क को स्थापित करने के लिए एक हज़ार करोड़ रुपये देने के लिए केंद्र सरकार का आभार व्यक्त किया। पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 में जब पूरा विश्व एक महामारी से जूझ रहा था तो उस वक्त दवाओं की और स्वास्थ्य संबंधित सुरक्षा सामग्री की बहुत आवश्यकता थी। उस वक्त हिमाचल प्रदेश की फार्मा कंपनियों ने एक बहुत बड़ा योगदान दिया और भारत ना केवल इस लड़ाई को लड़ने में सक्षम हो पाया बल्कि अन्य देशों को भी सहायता दी गई। जिसके लिए प्रदेश का फार्मा उद्योग एवं प्रदेश व केंद्र सरकार की नीतियां बधाई के पात्र हैं। बल्क ड्रग पार्क भविष्य में प्रदेश के फार्मा उद्योग को और मजबूत करेगा जिससे निश्चित रूप से स्वास्थ्य के क्षेत्र में भारत वर्ष विश्व भर में और अधिक मजबूत होगा।

पूर्व मुख्यमंत्री ने बल्क ड्रग पार्क के लिए शुभकामनाएं व्यक्त करते हुए कहा कि उन्हें पूर्ण विश्वास है बल्क ड्रग पार्क स्थापित होने के पश्चात दवा निर्माण के क्षेत्र में देश प्रदेश की जरूरतों को पूरा करेगा और प्रदेश वासियों के उज्ज्वल भविष्य की राह में सहायक सिद्ध होगा।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed