शिमला : मुख्यमंत्री ने रामपुर में किए 24.66 करोड़ रुपये लागत की विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास

मुख्यमंत्री ने रामपुर में प्रगतिशील हिमाचल स्थापना के 75 वर्ष समारोह की अध्यक्षता की

पत्रकारों की सुविधा के लिए प्रेस क्लब रामपुर के निर्माण के लिए 20 लाख रुपये प्रदान करने की भी घोषणा की

शिमला: मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश के अस्तित्व के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में ‘प्रगतिशील हिमाचल स्थापना के 75 वर्ष’ समारोह की अध्यक्षता करते हुए शिमला जिला के रामपुर विधानसभा क्षेत्र में आज 24.66 करोड़ रुपये लागत की नौ विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास किये। 

मुख्यमंत्री ने रामपुर में विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि रामपुर के लोगों का उनके दिल में विशेष स्थान है। उन्होंने कहा कि जब-जब भी क्षेत्र का दौरा किया, रामपुर के लोगों ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया है। उन्होंने रामपुर विधानसभा क्षेत्र के लोगों से आगामी विधानसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी के पक्ष में जनादेश देकर समर्थन करने का आग्रह किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि देश आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मना रहा है और दूसरी ओर हिमाचल प्रदेश भी अपने अस्तित्व के 75 वर्ष पूर्ण कर रहा है। उन्होंने कहा कि ये 75 वर्ष राज्य की एक महत्वपूर्ण विकास यात्रा के साक्षी रहे हैं। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश के प्रत्येक नागरिक ने राज्य की इस विकास यात्रा में अपना योगदान दिया है। उन्होंने कहा कि राज्य के प्रत्येक मुख्यमंत्री, चाहे डॉ. यशवंत सिंह परमार, राम लाल ठाकुर, शांता कुमार, वीरभद्र सिंह और प्रेम कुमार धूमल हों, का इस प्रदेश को विकसित राज्य बनाने में महत्वपूर्ण योगदान रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा 75 कार्यक्रम आयोजित करने के निर्णय का उद्देश्य प्रदेश के सभी नेताओं और लोगों के योगदान को स्मरण करना है। उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि राज्य सरकार की यह पहल कुछ कांग्रेस नेताओं को रास नहीं आ रही है।

मुख्यमंत्री ने राज्य के विकास के इतिहास का विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि हिमाचल प्रदेश ने सभी क्षेत्रों में अभूतपूर्व विकास किया है। उन्होंने कहा कि वर्ष 1948 में राज्य में प्रति व्यक्ति आय मात्र 240 रुपये थी, जो अब बढ़कर  2,01,873 रुपये और साक्षरता दर 83 प्रतिशत हो गई है, जोकि 1948 में 4.8 प्रतिशत थी। राज्य में कृषि उत्पादन 954 मीट्रिक टन से बढ़कर 1500 मीट्रिक टन हो गया है और 1948 में खाद्यान्न उत्पादन 1.99 लाख मीट्रिक था, जो कि अब 15.14 लाख मीट्रिक टन हो गया है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस पार्टी डूबता जहाज है और उसके सभी वरिष्ठ नेता पार्टी छोड़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि गुलाम नबी आजाद ने यह आरोप लगाते हुए 52 साल बाद कांग्रेस छोड़ दी कि पार्टी अपरिपक्व और अहंकारी नेतृत्व के हाथों में है। उन्होंने कहा कि इसी तरह आनंद शर्मा ने भी पार्टी के भीतर अनदेखी के कारण कांग्रेस की एक समिति से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने कहा कि राज्य के दो कांग्रेस विधायक भी हाल ही में भाजपा में शामिल हुए हैं।

उन्होंने पत्रकारों की सुविधा के लिए प्रेस क्लब रामपुर के निर्माण के लिए 20 लाख रुपये प्रदान करने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि महाविद्यालय छात्रावास भवन की शीघ्र मरम्मत कर जीर्णोद्धार किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने तहसील रामपुर ग्राम पंचायत चंडी बरांडा में 1.28 करोड़ रुपये लागत की बहाव जलापूर्ति योजना चंडी बरांडा, तहसील ननखड़ी के तहत ग्राम पंचायत जाहू और खुन्नी पनोली के विभिन्न बस्तियों के लिए 1.83 करोड़ रुपये लागत की बहाव जलापूर्ति योजना का लोकार्पण किया। उन्होंने 1.61 करोड़ रुपये की लागत से ग्राम पंचायत तकलेच में सयरला, केतु, बटकी और तकलेच जलापूर्ति योजना, तहसील रामपुर की ग्राम पंचायत काशापाट में 86 लाख रुपये लागत की जलापूर्ति योजना कांडीपाट, 1.02 करोड़ रुपये की लागत से जल शक्ति अनुभाग गाहन चरण एक में ग्राम पंचायत आडु, गाहन, जाहू, खुन्नी, पनोली, खड़ाहन के लोगों को घरेलू कनेक्शन प्रदान करने, 3.24 करोड़ रुपये की लागत से हेलीपोर्ट रामपुर और तहसील रामपुर में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन लालसा का लोकार्पण किया। 

मुख्यमंत्री ने ननखड़ी तहसील में ग्राम पंचायत जाहू और खुन्नी पनोली की विभिन्न बस्तियों के लिए 6.45 करोड़ रुपये लागत की बहाव जलापूर्ति योजना और ननखड़ी तहसील की ग्राम पंचायत मझौली, टिप्पर और कलेडा मझौटी की विभिन्न बस्तियों के लिए 6.15 करोड़ रुपये लागत की बहाव जलापूर्ति योजना का शिलान्यास किया। 

इससे पहले, मुख्यमंत्री ने रामपुर के समीप मॉं भीमाकाली मंदिर में  पूजा-अर्चना की।

शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि राज्य की 75 वर्ष की महत्वपूर्ण विकास यात्रा उपलब्धियों से भरी रही है और इसका श्रेय राज्य में सत्तासीन रही विभिन्न सरकारों की विकासोन्मुख नीतियों और कार्यक्रमों और राज्य के मेहनती और ईमानदार लोगों को जाता है। उन्होंने कहा कि राज्य के अभूतपूर्व विकास के लिए वर्तमान राज्य सरकार का लगभग पांच वर्ष का कार्यकाल राज्य के इतिहास में दर्ज होगा।

इस अवसर पर हिमकोफेड के अध्यक्ष कौल नेगी ने मुख्यमंत्री और अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में वर्तमान राज्य सरकार ने पिछले लगभग पांच वर्षों के दौरान रामपुर क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास सुनिश्चित किया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की विकासात्मक नीतियों और कार्यक्रमों से समाज का प्रत्येक वर्ग लाभान्वित हुआ है।

 

सम्बंधित समाचार

Comments are closed