शिमला: मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने को जिला के 1044 मतदान केन्द्रों पर चलेगा विशेष अभियान

शिमला: जिला में 27 व 28 अगस्त, 2022 तथा 03 व 04 सितम्बर, 2022 को मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने, दावे व आक्षेप प्राप्त करने के लिए जिला के सभी 1044 मतदान केन्द्रों पर विशेष अभियान चलाया जाएगा, जिसके लिए सभी मतदान केन्द्रों पर अभिहित अधिकारी व बूथ लेवल अधिकारी मतदाता सूचियों के साथ प्रातः 10 बजे से 5 बजे तक उपस्थित रहेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी ने इस अभियान में शामिल होकर त्रुटिरहित मतदाता सूचियों के निर्माण तथा लोकतंत्र की सुदृढ़ता में सभी को सहायक बनने की अपील की।
उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 01 अक्तूबर, 2022 को अर्हता तिथि के आधार पर जिला शिमला के समस्त आठ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 60-चौपाल, 61-ठियोग, 62-कुसुम्पटी, 63-शिमला, 64-शिमला (ग्रामीण), 65-जुब्बल-कोटखाई, 66-रामपुर (अ.ज.) और 67-रोहडू (अ.ज.) में  फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 16 अगस्त, 2022 से 11 सितम्बर, 2022 तक करवाया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि इस विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के दौरान जो नागरिक 1 अक्तूबर, 2022 को 18 वर्ष की आयु पूरी कर रहे हो या उससे अधिक के हो तो वे मतदाता बनने के पात्र है। उन्होंने सभी नागरिकों से अनुरोध किया है कि वे इस अवसर का लाभ उठाएं एवं मतदाता सूची में अपने नाम की पुष्टि अवश्य कर लें।
उन्होंने बताया कि नए नामों को सम्मिलित करने के लिए फॉर्म-6 में आवेदन करें और अन्य सहायक दस्तावेजों के अतिरिक्त एक पासपोर्ट आकार का रंगीन फोटो को भी संलग्न करें। विद्यमान निर्वाचक नामावली अधिप्रमाणन के प्रयोजन के लिए आधार संख्या की सूचना फार्म 6ख पर आवेदन करें। दर्ज नामों को हटाने के लिए फार्म-7 पर आवेदन करें और संशोधन/शुद्धि/निवास स्थानांतरण के लिए फार्म-8 पर आवेदन करें। इन फार्मों को 16 अगस्त, 2022 से 11 सितम्बर, 2022 तक निर्वाचक/सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, समस्त केन्द्रों से या कार्यालय बूथ लेवल अधिकारी से प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि 27 व 28 अगस्त तथा 3 व 4 सितम्बर, 2022 को विशेष अभियान के दौरान सभी मतदान केन्द्रों से प्राप्त कर सकते हैं।
इसके अतिरिक्त वर्तमान फोटोयुक्त मतदाता सूचियों में कोई भी नागरिक अपना नाम दर्ज होने की पुष्टि इन्टरनेट वेबसाइट  http://ceohimachal.nic.in  में ‘जिला शिमला की मतदाता सूचियां’ शीर्षक पर कर सकता है। इस वेबसाइट व राष्ट्रीय मतदाता पोर्टल ( NVSP)/वोटर पोर्टल वोटर हेल्पलाइन ऐप ( VHA)/( GARUDA ) पर ई-रजिस्ट्रेशन की सुविधा भी उपलब्ध है, जिसमें इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन फाॅर्म भरे जा सकते हैं।
उन्होंने जिला शिमला के समस्त राजनैतिक दलों, गैर सरकारी स्वयंसेवी संगठनों, महिला मण्डलों, स्वयं सहायता समूहों, युवा मण्डलों एवं नागरिकों से आह्वान किया कि वे प्रारूप प्रकाशन की अवधि 16 अगस्त, 2022 से 11 सितम्बर, 2022 तक प्रारूप में प्रकाशित फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का निःशुल्क निरीक्षण कर ले और समुचित दावे एवं आक्षेप संबंधित अधिकारियों के पास समय पर प्रस्तुत करें।
इस संबंध मंे किसी भी प्रकार की अधिक जानकारी/सहायता के लिए 16 अगस्त, 2022 से 11 सितम्बर, 2022 के बीच अपने मतदान केन्द्र, एसडीएम कार्यालय या जिला निर्वाचन कार्यालय या काॅल सेंटर टाॅल फ्री नम्बर 1950 (कार्यालय समय अवधि) पर फोन से सम्पर्क कर सकते हैं।  
उन्होंने कहा कि लोकतंत्र की सुदृढ़ता एवं त्रुटिहीन तथा अद्यतन फोटोयुक्त मतदाता सूची तैयार करने में अपना पूर्ण सहयोग दें।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed