शूलिनी विश्वविद्यालय के एमबीए प्रोग्राम को एनबीए से मिली मान्यता

सोलन: शूलिनी यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट के मास्टर इन बिजनेस मैनेजमेंट (एमबीए) प्रोग्राम को राष्ट्रीय प्रत्यायन बोर्ड (एनबीए) द्वारा मान्यता दी गई है। प्रतिष्ठित मान्यता जून 2025 तक तीन साल के लिए दी गई है।

शूलिनी विश्वविद्यालय हिमाचल प्रदेश में अपने एमबीए प्रोग्राम के लिए एनबीए मान्यता प्राप्त करने वाला पहला विश्वविद्यालय है। बैचलर इन फार्मेसी के बाद यह दूसरा एनबीए-मान्यता प्राप्त कार्यक्रम है।

एनबीए स्थापित मानकों के अनुसार तकनीकी कार्यक्रमों का मूल्यांकन करता है। इसमें संस्थागत मिशन और उद्देश्य शामिल हैं, संगठन और शासन, बुनियादी ढांचा सुविधाएं, शिक्षण और सीखने की गुणवत्ता, पाठ्यक्रम डिजाइन और समीक्षा, समर्थन सेवाएं (पुस्तकालय, प्रयोगशाला, उपकरण, कंप्यूटर सुविधाएं, आदि) और एनबीए की सामान्य परिषद और कार्यकारी समिति द्वारा तय किए गए किसी भी अन्य पहलू, जो उद्योग की आवश्यकताओं के अनुसार संस्थानों द्वारा उत्पादित स्नातकों की मदद करेगा शामिल था । शूलिनी विश्वविद्यालय में एमबीए प्रोग्राम का लक्ष्य एक ऐसा बिजनेस स्कूल बनना है, जिसमें दुनिया भर के लोग  जाना चाहते हो ।

वर्तमान में, शूलिनी एमबीए प्रोग्राम को एक विशिष्ट एमबीए प्रोग्राम माना जाता है और यह इस क्षेत्र में सबसे अधिक मांग वाले कार्यक्रमों में से एक है। देश के कई राज्यों और विदेश जैसे की अफगानिस्तान, इथियोपिया और नेपाल के अंतर्राष्ट्रीय छात्र भी हैं। शूलिनी विश्वविद्यालय में  नियमित अंतरराष्ट्रीय छात्र विनिमय है जहां छात्रों ने चीन और इटली के प्रमुख विश्वविद्यालयों के साथ सेमेस्टर एक्सचेंज किया है।

कार्यक्रम के शीर्ष में एनआईआरएफ, एमएचआरडी, सरकार द्वारा प्रबंधन अनुशासन में भाग लेने वाले कुल 751 संस्थानों में से 102-125 की रैंक है।  जेनपैक्ट, आईसीआईसीआई ग्रुप, एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स, एचयूएल, एचडीएफसी बैंक, मर्सर, शुभम हाउसिंग फाइनेंस, मार्श एंड मैकलेनन, हिल्टी, टाटा हिताची, एयरटेल, आनंद ऑटोमोटिव, यस बैंक जैसी प्रसिद्ध कंपनियों में उत्कृष्ट वेतन पैकेज के साथ शीर्ष एमबीए बैचों के लिए प्लेसमेंट और भी बहुत कुछ प्रदान किया जाता है।

कुलपति प्रो. अतुल खोसला ने कहा कि वह मान्यता परिणाम को लेकर बहुत खुश और उत्साहित हैं। उन्होंने यह भी कहा कि हमारा मुख्य लक्ष्य एमबीए छात्रों के लिए सर्वश्रेष्ठ नौकरी खोजना है और हम भविष्य में भी एनबीए मान्यता में अपना शीर्ष स्थान बनाए रखने के लिए काम करेंगे।

वर्तमान में, स्कूल ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट का नेतृत्व डीन प्रो. कुलदीप चंद रोझे कर रहे हैं, जिनके पास विभिन्न उद्योगों और शिक्षा जगत में 20 से अधिक वर्षों का अनुभव है। वह वित्त पोषित अनुसंधान परियोजनाओं में भी शामिल हैं और उन्हें कॉर्पोरेट परामर्श में काम करने का अनुभव है।

प्रो. रोझे, डीन एमबीए प्रोग्राम, ने कहा कि वह संकाय, छात्रों, अभिभावकों और कॉर्पोरेट को  उनके निरंतर समर्थन के लिए आभारी हैं “और अब हम अंतर्राष्ट्रीय मान्यता के लिए भी प्रयास करेंगे”। उन्होंने आगे कहा कि एमबीए प्रोग्राम के लिए कई नई पहल शुरू की गई हैं, जिसमें इंटरैक्टिव और केस-आधारित शिक्षाशास्त्र, ईयूएनआईवी के माध्यम से ऑनलाइन सीखने का समर्थन, परियोजना-आधारित शिक्षा, सामाजिक परियोजनाएं, और अतिथि व्याख्यान के माध्यम से कॉर्पोरेट विशेषज्ञ द्वारा केंद्रित हस्तक्षेप शामिल हैं। प्रो रोजे ने यह भी बताया कि अब एमबीए पूरी तरह से आवासीय कार्यक्रम है, छात्र केवल परिसर में ही रहेंगे और कक्षाओं के बाद उनके लिए विभिन्न गतिविधियाँ हैं।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed