हिमाचल: सरकारी स्कूलों में शिक्षकों-गैर शिक्षकों को चार अप्रैल तक अवकाश

प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड 10वीं और 12वीं कक्षा के टर्म-1 की परीक्षा 15 सितंबर से

हिमाचल : प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड 10वीं व 12वीं के नियमित विद्यार्थियों की फर्स्ट टर्म की परीक्षाएं 15 सितंबर से शुरू करेगा। इसके अलावा राज्य मुक्त विद्यालय (एसओएस) के मिडल, 10वीं  व 12वीं श्रेणी के समस्त परीक्षार्थियों की अनुपूरक परीक्षाओं का आयोजन भी 15 सितंबर से शुरू होगा।

एसओएस आठवीं की डेटशीट- प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से एसओएस के तहत होने वाली आठवीं कक्षा की परीक्षाओं में 15 सितंबर को अंग्रेजी विषय की परीक्षा होगी। इसके अलावा 16 को संस्कृत, 17 को कला व गृह विज्ञान, 19 को हिंदी, 20 को सामाजिक विज्ञान, 21 को गणित और 22 सितंबर को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विषय की परीक्षा का आयोजन 1:45 बजे से 5:00 बजे तक होगा।

10वीं कक्षा की नियमित व एसओएस की डेटशीट- वहीं 10वीं कक्षा के नियमित और एसओएस के विद्यार्थियों की परीक्षाओं में 15 सितंबर को अंग्रेजी, 16 को गृह विज्ञान, 17 को सामाजिक विज्ञान, 19 को गणित, 20 को वित्तीय साक्षरता, 21 हिंदी, 22 स्वर संगीत, 24 संस्कृत, उर्दू, पंजाबी, तमिल व तेलगु विषय की परीक्षा का आयोजन होगा। वहीं, 26 सितंबर को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, 27 वाद्य संगीत व 29 सितंबर को कंप्यूटर साइंस विषय की परीक्षा होगी। इसके अलावा पहली अक्तूबर को कला-ए, वाणिज्य, अर्थशास्त्र, एग्रीकल्चर, ऑटोमोटिव, हेल्थकेयर, आईटीईएस, मीडिया एंड इंटरटेनरमेंट, रिटेल, फिजिकल एजुकेशन, प्राइबेट सिक्योरिटी, टेलिकाम, टूरिज्म एंड हॉस्पिटेलिटी, बीएफएसआई, ब्यूटी एंड वेलनेस, इलेक्ट्रानिक एंड हार्डवेयर और पलंबर विषय की परीक्षा आयोजित होगी।

12वीं कक्षा की नियमित व एसओएस की डेटशीट- 12वीं कक्षा की परीक्षाओं में 15 सितंबर को गणित, 16 नृत्य व फाइन आर्ट्स, 17 अर्थशास्त्र, 19 अंग्रेजी, 20 मनोविज्ञान, 21 बायोलॉजी, बिजनेस स्टडी और इतिहास विषय की परीक्षा आयोजित होगी। वहीं 22 सितंबर को संस्कृत, 23 रसायन विज्ञान व हिंदी, 24 दर्शनशास्त्र, फ्रेंच व उर्दू, 26 को अकाउंटेंसी व फिजिक्स, 27  राजनीति विज्ञान व 28 सितंबर को को होम साइंस विषय की परीक्षा होगी। इसके अलावा 29 सितंबर को शारीरिक शिक्षा, योगा, कंप्यूटर साइंस, एग्रीकल्चर, ऑटोमोटिव, हेल्थकेयर, आईटीईएस, मीडिया एंड इंटरटेनमेंट, रिटेल, प्राइवेट सिक्योरिटी, टेलीकॉम, टूरिज्म एंड हॉस्पिटेलिटी, बीएफएसआई, ब्यूटी एंड वैलनेस, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड हार्डवेयर और प्लंबर विषय की परीक्षा आयोजित होगी। वहीं 30 सितंबर को सोशोलॉजी, 1 अक्तूबर को लोक प्रशासन, 3 को म्यूजिक, 4 को जियोग्राफी और 6 अक्तूबर को फाइनेसिल लिटरेसी विषय की परीक्षा का आयोजन होगा।

स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि इस दौरान नियमित विद्यार्थियों की परीक्षाएं सुबह के सत्र में 8:45 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक आयोजित की जाएंगी, जबकि एसओएस के तहत परीक्षाएं देने वाले परीक्षार्थियों के लिए 1:45 बजे से लेकर सांय 5:00 बजे तक का शेड्यूल तय किया है। इस दौरान कला विषय के भाग-बी का संचालन प्रैटिक्कल परीक्षा के रूप में अन्य विषय की प्रैक्टिकल परीक्षा के साथ होगा। वहीं परीक्षाओं के प्रश्नपत्र तीन सीरिजों में विद्यार्थियों को उपलब्ध करवाए जाएंगे। एसओएस के अंतर्गत आने वाले परीक्षार्थियों की प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तिथियों को बोर्ड की ओर से अलग से घोषित किया जाएगा।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed