हिमाचल: राज्य सभा सीट के लिए मतगणना 26 मार्च को

पुनरीक्षण गतिविधियों में पर्यवेक्षण के लिए सूची प्रेक्षक नियुक्त

हिमाचल: मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने आज यहां बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार 1 अक्तूबर, 2022 की अहर्ता तिथि के आधार पर मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण (16 अगस्त से 10 अक्तूबर, 2022) के दौरान पुनरीक्षण की गतिविधियों के पर्यवेक्षण के लिए मण्डलायुक्त कांगड़ा, मण्डलायुक्त शिमला व मण्डलायुक्त मण्डी को मतदाता सूची प्रेक्षक नियुकत किया गया है। इस विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2022 के दौरान मतदाता सूची प्रेक्षक, प्राप्त हो रहे दावे व आक्षेपों के निपटारे की गुणवता, मतदाता सूचियों में लिंग अनुपात, जनसंख्या अनुपात व आयु वर्ग वार पंजीकरण में अन्तर को कम करने के लिए जिला जिला निर्वाचन अधिकारियों द्वारा किए जा रहे कार्याें का भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुरूप प्रेक्षण करेंगे तथा पाई गई विसंगतियों के निवारण करने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देशित करेंगे। 

उन्होंने कहा कि पुनरीक्षण अवधि के दौरान प्रेक्षक 3 क्षेत्रीय दौरे करेंगे व पहले दौरे में विद्यमान सांसदों/विधायकों/राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक भी करेंगे। प्रत्येक दौरे के पश्चात मतदाता सूची प्रेक्षक, मुख्य निर्वाचन अधिकारी के माध्यम से आयोग को रिपोर्ट प्रेषित करेंगे। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने यह भी सूचित किया है कि किसी भी राजनैतिक दल अथवा सर्वसाधारण को विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2022 के सन्दर्भ मेें यदि कोई विषय प्रस्तुत करना हो तो वे मतदाता सूची प्रेक्षक से मण्डलायुक्त कांगड़ा, मतदाता सूची प्रेक्षक कांगड़ा मण्डल के दूरभाष नम्बर 01892-229022, मण्डलायुक्त शिमला, मतदाता सूची प्रेक्षक शिमला मण्डल के दूरभाष नम्बर 0177-2625041 व मण्डलायुक्त मण्डी, मतदाता सूची प्रेक्षक मण्डी मण्डल के दूरभाष नम्बर 01905-237841 पर सम्पर्क कर सकतेे हैं। 

उन्होंने कहा कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2022 के सन्दर्भ में उपरोक्त प्रेक्षकों को 17 अगस्त, 2022 को विस्तृत प्रशिक्षण दिया गया है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने समस्त राजनैतिक दलों व सर्वसाधारण से इस विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का लाभ उठाने के लिए सभी पात्र नागरिकों को 11 सितम्बर, 2022 से पहले अपने नाम सम्बन्धित मतदाता सूची मंे सम्मिलित करवाने के लिए प्रेरित करने का आग्रह किया, ताकि वे देश के लोकतन्त्र को सुदृढ़ बनाने में अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर सकें। 

सम्बंधित समाचार

Comments are closed