प्रदेश सरकार प्रदेश में और औद्योगिक कारिडोर खोलने पर कर रही है विचार : मुख्यमंत्री

  • सरकार हिमाचल को देश का औद्योगिक हब बनाने के प्रति वचनवद्ध: मुख्यमंत्री

शिमला: मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आज सिमौर जिला के धौलाकुंआ में सूंकरखड्ड पर 2.50 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित होने वाले पुल की आधारशीला रखी। उन्होंने लवाणा बस्ती से सुदानवाला खुडड् तक लिंक मार्ग की घोषणा की और प्रशासन को इस सडक का कार्य शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रामपुर भारापुर में विज्ञान एवं कॉमर्स की कक्षाएं आरंभ करने तथा राजकीय उच्च पाठशाला नोराणावाद को स्तोरोन्त करने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि राजकीय पॉलिटेक्निक संस्थान रामपुर,भालापुर में सिविल तथा इलैक्ट्रीकल ट्रेडों को आरंभ करने का मामला तकनीकी शिक्षा विभाग के साथ उठाया जाएगा। उन्होंने रामपुर माजरी के खम्बानगर,रामपुर बंजारण में टयूब-वैल स्थापित करने तथा रामपुर माजरी पारधुनी में टयूब-वैल सहित पानी के टैंक के निर्माण की भी घोषणा की।

मुख्यमंत्री आज सिरमौर जिला के नाहन विधानसभा क्षेत्र के धौलाकुआं मे एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे। वीरभद्र सिंह ने कहा कि जिले में अनेक प्रमुख औद्योगिक घरानों ने अपने उद्योग स्थापित किये हैं, जिससे प्रदेश के युवाओं की रोजगार आवश्यकताओं को पूरा किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि हिमाचल में पहले कुछ ही औद्योगिक क्षेत्र हैं और अब अनेक बडे औद्योगिक घराने प्रदेश में निवेश कर रहें हैं जिससे प्रदेश की आर्थिकी भी सुदृढ हुई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में निवेश करने के लिए संबंध विभागों द्वारा अनेक प्रयास किये गए हैं, ताकि संभावित निवेशकों को निर्धारित समय अवधि के भीतर अपने उद्योग स्थापित करने के लिए अनुमति दी जा सके। उन्होंने कहा कि निवेशकों की सुविधा के लिए ऑनलाईन सेवाएं प्रदान की गई है, ताकि सेवाओं को निर्धारित समय के भीतर प्रदान करना सुनिशित बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि इस का उद्देश्य उधमियों को एक ही स्थान पर सेवाएं प्रदान करना है, ताकि उन्हे उद्योग स्थापित करने में किसी कठिनाई का सामना न करना पडे।

वीरभद्र सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार प्रदेश में और औद्योगिक कारिडोर खोलने पर विचार कर रही है। उन्होंने कहा कि हिमाचल में औद्योगिक घरानों को अनुदान दरों पर विद्युत उपलब्ध करवाई जा रही है। इस के अतिरिक्त अगले पांच वर्षों तक उद्योगों के लिए विद्युत दरों के बढाने पर रोक लगाई गई है। सरकार द्वारा निवेशकों को इस के अलावा और भी अनेक सुविधाएं प्रदान कि जा रहीं है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में सीमावर्ती राज्य के मुकाबले विद्युत दरें 20 से 30 प्रतिशत कम हैं। उन्होंने कहा कि हम निवेशकों को आर्कषक प्रोत्साहन रियायतें व सुविधाएं प्रदान करने के प्रति सचेत है, ताकि प्रदेश में अधिक से अधिक निवेश को आकर्षित किया जा सकें । उन्होंने कहा कि औद्योगिक और अनेक पर्यटन इकाईयांे को स्थापित करने व मशीनरी के लिए 15 प्रतिशत निवेश अनुदान दिया गया है । इसके अतिरिक्त, औद्योगिक इकाईयों तैयार माल व कच्चे माल की ढुलाई भाडा पर 75 प्रतिशत अनुदान दिया जा रहा है।

हिमफेड के अध्यक्ष अजय बहादुर ने मुख्यमंत्री पर स्वागत किया और मुख्यमंत्री के समक्ष क्षेत्र की मांगों को रखा। उन्होंने पंचायत भवन का निर्माण तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रामपुर – भारापुर में विज्ञान तथा कॉमर्स की कक्षाएं आरंभ करने और उच्च पाठशाला नौराबाद को स्तोरोन्नत करने, राजकीय पालिेटेक्निक संस्थान रामपुर- भारापुर में सिविल तथा इलैक्ट्रिकल टेªड आरंभ करने का भी आग्रह किया।

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *