शिमला: मुफ्त कम्प्यूटर प्रशिक्षण करवाया जाना प्रस्तावित, 24 जून करे तक आवेदन

छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 31 अक्तूबर तक

हिमाचल: अनुसूचित जाति, जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों तथा अन्य पात्र विद्यार्थियों को शैक्षणिक सत्र 2022-23 के दौरान विभिन्न योजनाओं के तहत छात्रवृत्ति प्रदान करने के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इन योजनाओं के तहत छात्रवृत्ति पाने के लिए पात्र विद्यार्थी नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर 31 अक्तूबर 2022 तक पंजीकरण करवा सकते हैं। 

 यह जानकारी देते हुए एक सरकारी प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों के लिए पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम, अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों के लिए पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम, पीएम-वाईएएसएएसवीआई योजना, अन्य पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों के लिए प्री मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम, स्वामी विवेकानंद उत्कृष्ट छात्रवृत्ति योजना, अनुसूचित जाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों के लिए डॉ. अंबेडकर मेधावी छात्रवृत्ति योजना, ठाकुर सेन नेगी उत्कृष्ट छात्रवृत्ति योजना, महर्षि वाल्मीकि छात्रवृत्ति योजना, मुख्यमंत्री विद्यार्थी कल्याण योजना, कल्पना चावला छात्रवृत्ति योजना, इंदिरा गांधी उत्कृष्ट छात्रवृत्ति योजना, सैनिक स्कूल सुजानपुर टीहरा स्कॉलरशिप स्कीम और मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना के लिए पात्र सभी विद्यार्थियों का ऑनलाइन पंजीकरण सुनिश्चित करने के लिए उच्चतर शिक्षा निदेशालय की ओर से सभी शिक्षण संस्थानों के प्रमुखों को विशेष दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। 

प्रवक्ता ने बताया कि 31 अक्तूबर तक नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण के बाद 15 नवंबर तक प्रथम स्तर का सत्यापन किया जाएगा। जबकि, द्वितीय स्तर के सत्यापन की अंतिम तिथि 30 नवंबर निर्धारित की गई है। उच्चतर शिक्षा निदेशालय ने सभी शिक्षण संस्थानों के प्रमुखों को पात्र विद्यार्थियों का शत-प्रतिशत पंजीकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। 

सम्बंधित समाचार

Comments are closed