पत्रकारों के लिए समूह दुर्घटना बीमा योजना

शिमला: सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के निदेशक डॉ. एम.पी. सूद ने आज यहां कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य के सभी प्रत्यायन एवं मान्यता प्राप्त पत्रकारों के लिए समूह दुर्घटना बीमा सुरक्षा योजना कार्यान्वित की है। इस योजना की घोषणा मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने वित्त वर्ष 2015-16 के अपने बजट भाषण में की थी।

डॉ. सूद ने कहा कि इस योजना के अन्तर्गत प्रत्यायन प्राप्त पत्रकारों को 5 लाख रुपये जबकि मान्यता प्राप्त पत्रकारों को तीन लाख रुपये का दुर्घटना बीमा छत्र प्रदान किया गया है।

उन्होंने कहा कि पत्रकार की दुर्घटना में मृत्यु की स्थिति में शत-प्रतिशत बीमा राशि प्रदान की जाएगी, जबकि दो अंगों, दो आंखों या एक अंग, एक आंख और चोट के कारण स्थायी तौर पर अपंगता की स्थिति में भी 100 प्रतिशत बीमित राशि प्रदान करने का प्रावधान किया गया है। इसके अतिरिक्त एक आंख अथवा एक अंग को हुए नुकसान पर 50 प्रतिशत का मुआवजा दिया जाएगा। इस योजना के अन्तर्गत प्रीमियमकी समूची राशि सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग द्वारा वहन की जाएगी। प्रदेश सरकार की स्वीकृति के पश्चात् योजना को इफको-टोक्यो कम्पनी द्वारा संचालित किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि सभी पात्र मीडिया कर्मियों से इस योजना का लाभ लेने के लिए निर्धारित प्रपत्र में ई-मेल के माध्यम से सम्पूर्ण व्यक्तिगत जानकारी उपलब्ध करवाने का आग्रह किया गया है। यह प्रपत्र विभाग की वैबसाईट www.himachalpr.gov.in पर उपलब्ध है। उन्होंने पत्रकारों से निर्धारित प्रपत्र को शीघ्र भरकर भेजने का आग्रह किया है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *