गरीब रोगियों को उपलब्ध करवाई तीन लाख की मुफ्त दवाईयां: प्रतिभा सिंह

शिमला: हिमाचल प्रदेश राज्य रेडक्रॉस अस्पताल कल्याण शाखा की आज यहां आयोजित आम वार्षिक बैठक की अध्यक्षता करते हुए शाखा की अध्यक्ष श्रीमती प्रतिभा सिंह ने कहा कि गरीब एवं जरुरतमन्द लोगों की सहायता में रेडक्रॉस सोसायटी अहम् भूमिका निभा रही है। रेडक्रॉस सासायटी की उप-शाखा मानवीय कार्यों में योगदान के उद्देश्य से महिलाओं द्वारा संचालित की जा रही है। उन्होंने कहा कि शाखा कल्याणकारी सेवाओं में अपने उपलब्ध संसाधनों से रेडक्रॉस के उद्देश्यों को क्रियात्मक एवं सकारात्मक उस्वरूप देने में सदैव तत्पर है। उन्होंने समाज के सभी वर्गों से रेडक्रॉस में उदारतापूर्वक सहयोग करने की अपील की है।

बैठक में वर्ष 2014-15 का वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए सिंह ने कहा कि इस दौरान शाखा ने 5.83 लाख रुपये की आय अर्जित की और इसके विरूद्ध लगभग 5 लाख रुपये की राशि गरीब एवं जरूरतमंद उपचाराधीन रोगियों की सहायता पर खर्च की। वर्ष 2015-16 के दौरान प्रस्तावित प्राप्तियां 8 लाख 72 हजार 340 रुपये जबकि प्रस्तावित खर्च 6 लाख 22 हजार रुपये का भी बैठक में अनुमोदन किया गया। सिंह ने कहा कि शाखा द्वारा आईजीएमसी तथा कमला नेहरू अस्पताल शिमला में रेडक्रॉस सेवा केन्द्र चलाये जा रहे हैं तथा इन केन्द्रों के माध्यम से अस्पतालों में उपचाराधीन जरूरतमंद रोगियों को वर्ष 2014-15 के दौरान 2 लाख 97 हजार रूपये की दवाईयां निःशुल्क उपलब्ध करवाई गई।

सिंह ने कहा कि शाखा की आमद बढ़ाने के लिये शिमला के आईजीएमसी तथा निजी अस्पतालों में रेडक्रॉस दान पात्र स्थापित किए जाएंगे ताकि प्राप्त धनराशि से अधिक से अधिक गरीब परिवारों के उपचाराधीन रोगियों की आर्थिक सहायता की जा सके। उन्होंने शाखा के समस्त सदस्यों को समाज कल्याण की गतिविधियों के साथ-साथ आय अर्जित करने का भी आग्रह किया।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *