मुख्यमंत्री ने की विकासात्मक पत्रकारिता पुरस्कार राशि में वृद्धि

  • मुख्यमंत्री ने की विकासात्मक पत्रकारिता पुरस्कार राशि में वृद्धि
  • तथ्यों की पूर्ण जांच के पश्चात् रिपोर्टिंग पर बल
मुख्यमंत्री ने की विकासात्मक पत्रकारिता पुरस्कार राशि में वृद्धि

मुख्यमंत्री ने की विकासात्मक पत्रकारिता पुरस्कार राशि में वृद्धि

शिमला: मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने मीडिया को बदलते परिप्रेक्ष्य व डिजिटल तकनीक के उपयोग एवं सोशल मीडिया की पहुंच के दृष्टिगत विश्वसनीयता और तथ्यों पर आधारित रिपोर्टिंग के साथ-साथ सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ दैनिक चुनौतियों का सामना करने पर बल दिया। मुख्यमंत्री आज यहां ‘कार्टूनिंग एवं व्यंग्य चित्रों का प्रभाव एवं अभिव्यक्ति का एक माध्यम’ विषय पर सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग द्वारा आयोजित राष्ट्रीय प्रेस दिवस समारोह की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय प्रेस दिवस, भारत में स्वतंत्र एवं जिम्मेवार प्रेस का सूचक है। इस दिन भारत प्रेस परिषद ने आदर्श प्रहरी के तौर पर कार्य करना आरम्भ किया ताकि न केवल अपेक्षित उच्च मानकों को बनाया रखा जा सके बल्कि किसी भी बाहरी तत्वों के प्रभाव एवं खतरों से मीडिया प्रभावित न हो। भारत प्रेस परिषद की एक अलग पहचान है और यह एकमात्र ऐसी इकाई है, जो प्रेस की स्वतंत्रता की सुरक्षा के लिए कार्य करती है।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर पत्रकारों को बधाई देते हुए कहा कि समाचार आज के दौर में जीवन का एक हिस्सा हैं, जिनका व्यापक प्रभाव पड़ता है। मौजूदा परिपेक्ष्य में इलैक्ट्रॉनिक एवं प्रिंट मीडिया महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। प्रेस, जो लोकतंत्र का चौथा स्तम्भ है, जिन पर सही रिपोर्टिंग के विश्लेषण और सेवा की बड़ी जिम्मेवारी है।

वीरभद्र सिंह ने हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा हर वर्ष दिए जाने वाले राष्ट्रीय विकासात्मक पुरस्कार की राशि को 50 हजार रुपये से बढ़ाकर एक लाख रुपये तथा राज्य पुरस्कार राशि को 40 हजार से बढ़ाकर 75 हजार रुपये करने की घोषणा की। उन्होंने इलैक्ट्रॉनिक मीडिया के लिए पुरस्कार राशि को बढ़ाकर 50 हजार रुपये तथा जिला स्तरीय विाकस पत्रकारिता पुरस्कार की राशि को भी बढ़ाकर 50 हजार रुपये करने की भी घोषणा की।

उद्योग एवं जन सम्पर्क मंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने इस अवसर पर कहा कि प्रदेश सरकार की जन कल्याण की नीतियों एवं कार्यक्रमों को उजागर करने में मीडिया महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। उन्होंने कार्टूनों को अधिक प्रभाव रहता है, क्योंकि यह शब्दों से अधिक असर करते हैं।

उन्होंने कहा कि सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग पत्रकारों के कल्याण के लिए ज्यादा गंभीर है। कांग्रेस सरकार ने राज्य में विकासात्मक पत्रकार पुरस्कार आरम्भ किए तथा कुछ वर्षों के अंतराल के पश्चात प्रदेश सरकार शीघ्र ही इन पुरस्कारों को पुनः प्रदान करेगी। उन्होंने पुरस्कार राशि को बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया ताकि मीडिया में विकासात्मक पत्रकारिता को बढ़ावा देने में सहायता मिल सके। मुकेश अग्निहोत्री ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री तथा अन्य अतिथियों को सम्मानित किया। सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के निदेशक डॉ. एम.पी. सूद ने मुख्यमंत्री तथा अन्य अतिथियों का स्वागत करते हुए राष्ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर पर प्रकाश डाला। उन्होंने कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी दी तथा मीडिया कर्मियों को बधाई दी। प्रेस क्लब शिमला के अध्यक्ष ज्ञान ठाकुर ने उद्योग एवं सूचना एवं जन सम्पर्क मंत्री मुकेश अग्निहोत्री को सम्मानित किया।

वन मंत्री ठाकुर सिंह भरमौरी, हिमाचल प्रदेश राज्य वन विकास निगम के उपाध्यक्ष केवल सिंह पठानिया, संपादक एवं अन्य पत्रकार, सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के वरिष्ठ अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे।

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *