मुखर्जी ने कहा कि नेहरू आप जम्मू-कश्मीर में धारा 370 लगा रहे हैं, यह देश के लिए घातक : जयराम

शिमला: भाजपा हिमाचल प्रदेश ने भाजपा मुख्यालय चक्कर शिमला में डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की 121वीं जयंती मनाई। मुखर्जी आधुनिक भारत के महान दूरदर्शी और देशभक्त थे। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर मुख्य अतिथि रहे और उनके साथ मंत्री सुरेश भारद्वाज भी अपस्थित रहे।इस कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती पर पुष्पांजलि अर्पित की।

 कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के योगदान को भाजपा का कोई भी कार्यकर्ता कभी नहीं भूल सकता। उनका जीवन इतिहास हमारे राजनीतिक दल का आधार है। उन्होंने कहा कि हमने जनसंघ के रूप में शुरुवात की थी और आज भाजपा के रूप में हम दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी हैं।

 उन्होंने कहा कि हम सभी जानते हैं कि 6 जुलाई 1901 को महान देशभक्त, सांस्कृतिक राष्ट्रवाद के प्रवर्तक और महान शिक्षाविद स्वर्गीय स्व. डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी का जन्म हुआ था। महान विचारक, महान शिक्षाविद् डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने बहुत ही कम समय में भारत को औद्योगिक नीति से मजबूत करने का प्रयास किया।

 नेहरू के विचारों से अलग होकर उन्होंने इस्तीफा दे दिया और भारतीय जनसंघ की स्थापना की।

 डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने नारा दिया कि ‘एक देश में दो निशान, दो विधान, दो प्रधान’ से काम नहीं चलेगा।

 11 मई को जम्मू-कश्मीर में बिना परमिट के सत्याग्रह किया गया। उन्हें 11 मई को गिरफ्तार किया गया था और 23 जून की सुबह श्रीनगर की एक जेल में रहस्यमय तरीके से उनकी मौत हो गई थी।भारतीय जनसंघ की स्थापना का कारण नेहरू की तुष्टीकरण की नीति थी, जिससे वे दुखी और चिंतित थे। मुखर्जी ने कहा कि नेहरू, आप जम्मू-कश्मीर में धारा 370 लगा रहे हैं, यह देश के लिए घातक है। हमने रहस्यमय तरीके से अपने प्रिय नेता को खो दिया है, लेकिन भारतीय जनसंघ और भाजपा ने उनकी यात्रा को सफल बनाने के लिए वर्षों तक काम किया।

 मुझे खुशी है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह के नेतृत्व में जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाया गया। इस कार्यक्रम के दौरान भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष पायल वैद्य, प्रदेश कोषाध्यक्ष संजय सूद, सचिव कुसुम सदरेट, प्यार सिंह कंवर, मीडिया प्रभारी करण नंदा, जिलाध्यक्ष रवि मेहता, बोर्ड अध्यक्ष गणेश दत्त, रूपा शर्मा, किरण बावा और शालिंदर चौहान मौजूद रहे।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed