एसजेवीएन के सीएमडी नंद लाल शर्मा

एसजेवीएन द्वारा कीर्तिमान स्‍थापित – नाथपा झाकड़ी पॉवर स्टेशन ने किया अब तक का सर्वाधिक एकल दिवस उत्पादन : सीएमडी नन्द लाल शर्मा

कंपनी के फ्लैगशिप 1500 मेगावाट नाथपा झाकड़ी जलविद्युत स्टेशन ने एकल दिवस विद्युत उत्पादन में कमीशनिंग से अब तक के रिकॉर्ड को पार कर लिया है : एसजेवीएन  अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक नन्द लाल शर्मा

शिमला: एसजेवीएन  अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक नन्द लाल शर्मा ने आज अवगत कराया कि कंपनी के फ्लैगशिप 1500 मेगावाट नाथपा झाकड़ी जलविद्युत स्टेशन ने एकल दिवस विद्युत उत्पादन में कमीशनिंग से अब तक के रिकॉर्ड को पार कर लिया है। जलविद्युत स्टेशन ने गत रिकॉर्ड को पार करते हुए 39.507 मिलियन यूनिट का अब तक का उच्चतम दैनिक विद्युत उत्पादन हासिल किया है।

 शर्मा ने आगे बताया कि एनजेएचपीएस को हाई फ्लो सीजन के दौरान 100 प्रतिशत उपलब्धता पर 36 मिलियन यूनिट का विद्युत उत्‍पादन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है और और इसकी तुलना में पावर स्टेशन ने 39.507 मिलियन यूनिट का विद्युत उत्‍पादन किया है। वर्तमान वित्‍तीय वर्ष में पावर स्टेशन 110.14% के अब तक के उच्चतम संयंत्र उपलब्धता फैक्‍टर पर प्रचालित हो रहा है, जो 109.971% के गत वर्ष के  रिकॉर्ड  से अधिक है।

 शर्मा ने कहा कि तीन वर्षों से नाथपा झाकड़ी जलविद्युत स्टेशन लगातार एकल दिवस के विद्युत उत्पादन में कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। उन्होंने कहा, जलविद्युत दोहन हमारी प्रमुख विशेषता है और विद्युत उत्‍पादन में निरंतर रिकॉर्ड स्‍थाापित करना हमारी उत्कृष्टता का प्रमाण है।”

 एसजेवीएन एक अंतर्राष्‍ट्रीय विद्युत कंपनी है जिसका वर्तमान पोर्टफोलियो 31500 मेगावाट है और इसने जलविद्युत, सौर, पवन और थर्मल ऊर्जा, पावर ट्रांसमिशन तथा पावर ट्रेडिंग के क्षेत्रों में विविधीकरण किया है । एसजेवीएन, प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के वर्ष 2030 तक गैर-जीवाश्म ईंधन स्रोतों से  500 गीगावाट स्थापित क्षमता के विजन को साकार करने के लिए अग्रसर है। कंपनी वर्ष 2023 तक 5000 मेगावाट, 2030 तक 25000 मेगावाट और वर्ष 2040 तक 50000 मेगावाट स्थापित क्षमता के अपने साझा विजन को हासिल करने के लिए विकास पथ पर अग्रसर है।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed