प्रधानमंत्री मोदी ने किया गुजरात के गांधीनगर में डिजिटल इंडिया सप्ताह-2022 का शुभारंभ

आईटी एवं माईगव हिमाचल के प्रबंधक किशोर शर्मा के नेतृत्व में प्रदेश से माईगव टीम ने भी की कार्य्रकम में शिरकत

भारत की डिजिटल परिवर्तन यात्रा ने जीवन के सभी क्षेत्रों में छोड़ी है एक अमिट छाप : आईटी एवं माईगव हिमाचल प्रबंधक किशोर शर्मा

किशोर शर्मा ने बताया कि- इस डिजिटल इंडिया वीक का उद्देश्य दुनिया को भारत के तकनीकी कौशल का प्रदर्शन करना, तकनीकी स्टार्टअप के लिए सहयोग और व्यापार के अवसरों का पता लगाना और नागरिकों को उनके लिए अवसरों की एक तकनीक पेश करके प्रेरित करना है

-डिजिटल युग के मद्देनजर माईगव हिमाचल भी प्रभावी कदम उठा रहा

शिमला: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज गुजरात के गांधीनगर में डिजिटल इंडिया सप्ताह-2022 का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने विभिन्न डिजिटल परियोजनाओं की शुरूआत की। विशेष है कि इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के आईटी एवं माईगव हिमाचल के प्रबंधक किशोर शर्मा ने भी भाग लिया। आईटी एवं माईगव हिमाचल के प्रबंधक किशोर शर्मा के नेतृत्व में प्रदेश से माईगव साथियों ने भी शिरकत की। यह वे प्रतिनिधि हैं जो राज्य सरकार के वेब पोर्टल माईगव हिमाचल द्वारा चलाए जा रहे अभियान, कार्यक्रमों एवं गतिविधियों के प्रतिभागी हैं, जिन्हें माईगव साथी का नाम दिया गया है। माईगव हिमाचल के मैनेजर किशोर शर्मा ने बताया कि भारत की डिजिटल परिवर्तन यात्रा ने जीवन के सभी क्षेत्रों में एक अमिट छाप छोड़ी है। भारत के डिजिटल परिवर्तन का जश्न मनाने के लिए 4 से 9 जुलाई, 2022 तक इस डिजिटल इंडिया सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है, जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया। उन्होंने बताया कि इस डिजिटल इंडिया वीक का उद्देश्य दुनिया को भारत के तकनीकी कौशल का प्रदर्शन करना, तकनीकी स्टार्टअप के लिए सहयोग और व्यापार के अवसरों का पता लगाना और नागरिकों को उनके लिए अवसरों की एक तकनीक पेश करके प्रेरित करना है।

आईटी एवं माईगव हिमाचल के मैनेजर किशोर शर्मा का कहना है कि डिजिटल युग के मद्देनजर माईगव हिमाचल भी प्रभावी कदम उठा रहा है। उन्होंने बताया कि माईगव के अंतर्गत विभिन्न राज्यों में सरकारों द्वारा पोर्टल स्थापित किए गए हैं जिनमें हिमाचल माईगव पोर्टल अग्रणी भूमिका निभा रहा है। माईगव हिमाचल द्वारा वर्तमान में केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं पर आधारित क्विज का आयोजन किया जा रहा है। इस क्विज के 8 राउंड होंगे जिसके अंतर्गत इन दिनों चौथा व पांचवां राउंड चल रहा है। अब तक क्विज में 20 हजार से अधिक प्रतिभागियों ने भाग ले लिया है। इसके साथ ही माईगव हिमाचल द्वारा विभिन्न गतिविधियों पर अभियान एवं सर्वेक्षण करने का प्रावधान है।

आईटी एवं माईगव हिमाचल के मैनेजर किशोर शर्मा ने बताया कि गुजरात से शुरू किए गए डिजिटल इंडिया सप्ताह-2022 का उद्देश्य प्रौद्योगिकी तक पहुंच को बढ़ाना, जीवनयापन को सुगम बनाने के लिए सेवा परिदान प्रणाली को सुचारू बनाना और स्टार्टअप को बढ़ावा देना है। डिजिटल इंडिया सप्ताह का विषय है- ‘‘नवभारत प्रौद्योगिकी प्रेरणा’’। इस कार्यक्रम का आयोजन 4 से 6 जुलाई तक महात्मा मंदिर कॉन्वेशन और एक्जीबिशन सेंटर में किया जा रहा है।

बहरहाल, प्रधानमंत्री ने समारोह के दौरान डिजिटल इंडिया भाषिणी का शुभारंभ किया। इससे आवाज आधारित पहुंच सहित भारतीय भाषाओं में इंटरनेट और डिजिटल सेवाओं तक पहुंच आसान होगी और भारतीय भाषाओं में विषय-वस्तु तैयार करने में सहायता मिलेगी। प्रधानमंत्री देश के टियर-2 और टियर-3 शहरों में स्टार्टअप की खोज, सहायता, उन्हें आगे बढ़ाने और सफल बनाने के लिए एक राष्ट्रीय गहन प्रौद्योगिकी स्टार्टअप मंच डिजिटल इंडिया जेनेसिस का शुभारंभ भी किया गया।

प्रधानमंत्री इंडिया स्टैक के तहत लागू की जा रही आधार, यूपीआई, डिजीलॉकर, कोविन टीकाकरण प्लेटफॉर्म, गर्वमेंट ई-मार्केट प्लेस, दीक्षा प्लेटफॉर्म और आयुष्मान भारत, डिजिटल स्वास्थ्य मिशन जैसी प्रमुख परियोजनाओं के लिए “Indiastack.global” का शुभारंभ भी किया गया। वैश्विक सार्वजनिक डिजिटल जिन्स संग्रह में भारत के इस योगदान से भारत, जनसंख्या के स्तर पर डिजिटल परिवर्तन परियोजनाएं तैयार करने में नेता के रूप में भारत की स्थिति को मजबूत करेगा। इससे उन देशों को बहुत सहायता मिलेगी जिन्हें इस प्रकार के प्रौद्योगिकी सॉल्यूशंस की आवश्यकता है।

प्रधानमंत्री सरकारी योजनाओं तक पहुंच को सुगम बनाने वाले सेवा खोज प्लेटफॉर्म माई स्कीम भी नागरिकों को समर्पित की गई। इसका उद्देश्य वन स्टॉप पोर्टल प्रदान करना है जहां प्रयोक्ता उन योजनाओं को खोज सकते हैं जिनके लिए वे पात्र हैं। पीएम मोदी ने वन सिटीजन लॉगिन के लिए राष्ट्रीय सिंगल साइन ऑन मेरी पहचान भी शुरू की। राष्ट्रीय सिंगल साइन ऑन एक प्रयोक्ता प्रमाणीकरण सेवा है जिसमें एक प्रकार की जानकारी द्वारा कई प्रकार की ऑनलाइन एप्लीकेशंस या सेवाओं तक पहुंच प्राप्त होती हैं।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed