जूनियर स्तर के पदों पर भर्ती के लिए साक्षात्कार व्यवस्था समाप्त करने पर कार्यशाला होगी आयोजित

  • सरकार में जूनियर स्तर के पदों पर भर्ती के लिए साक्षात्कार व्यवस्था समाप्त करने पर कार्यशाला का उद्घाटन करेंगे

नई दिल्ली: केन्द्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री, कार्मिक लोक शिकायत एवं पेंशन, परमाणु ऊर्जा तथा अंतरिक्ष राज्य मंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह सोमवार 16 नवम्बर, 2015 को नई दिल्ली में विभिन्न राज्यों/केन्द्र शासित प्रदेशों के सामान्य प्रशासन विकास के प्रधान सचिवों की एक दिन की कार्यशाला का उद्घाटन करेंगे।

कार्यशाला में सरकार में जूनियर स्तर के पदों पर भर्ती के लिए साक्षात्कार व्यवस्था को समाप्त करने के बारे में केन्द्र सरकार के निर्देशों पर बल दिया जाएगा। कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी), रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी), झारखण्ड, कर्नाटक, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, पंजाब, राजस्थान, सिक्किम तथा उत्तराखण्ड के प्रतिनिधि प्रेजेंटेशन देंगे।

डॉ. जितेन्द्र सिंह ने पिछले महीने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से अपील की थी कि वे जहां कहीं भी संभव हो निचले पदों की नियुक्ति के लिए साक्षात्कार व्यवस्था को समाप्त करने की दिशा में कदम उठाएं।

प्रधानमंत्री ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अपने संबोधन में ऐसे पदों पर भर्ती के लिए साक्षात्कार प्रणाली को समाप्त करने का सुझाव दिया था और प्रधानमंत्री के सुझाव का अनुपालन करते हुए कार्मिक तथा प्रशिक्षण विभाग ने 04 सितम्बर, 2015 को इस विषय को सभी राज्य सरकारों के समक्ष उठाया। इसके बाद 8-9 सितम्बर, 2015 को नई दिल्ली में आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला में राज्यों के सामान्य प्रशासन विभाग/कार्मिक सचिवों के साथ इस पर विचार-विमर्श किया गया।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *