सोलन: आवासीय ग्रीष्मकालीन पेटेंट स्कूल शूलिनी विश्वविद्यालय में हुआ संपन्न

सोलन: शूलिनी विश्वविद्यालय ने अपने पहले समर पेटेंट स्कूल का आयोजन किया जिसमें देश के प्रमुख स्कूलों के छात्रों ने उत्साह के साथ भाग लिया। कार्यक्रम में भाग लेने वाले 18 छात्रों के पहले बैच में एमराल्ड हाइट्स, इंदौर, स्ट्रॉबेरी फील्ड्स, पंचकूला, मेयो कॉलेज (लड़कियां), अजमेर और बाल भारती, दिल्ली शामिल थे। उन्हें शोध के बारे में सिखाया गया और वे अपने विचारों को प्रोटोटाइप और पेटेंट में कैसे बदल सकते हैं।

विश्वविद्यालय के संस्थापक और कुलपति प्रो. अतुल खोसला ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया और छात्रों का स्वागत किया। उन्होंने छात्रों के साथ बातचीत की और उनकी रुचियों और महत्वाकांक्षाओं के बारे में पूछा।

सात दिवसीय कार्यक्रम के दौरान, छात्रों ने आईपी अधिकारों, विचार की प्रक्रिया, समस्या समाधान, पेटेंटिंग और कई अन्य विषयों पर विभिन्न सत्रों में भाग लिया। कुछ छात्रों के विचार शानदार थे और उन्हें शूलिनी शोधकर्ताओं ने पेटेंट कराने के लिए आगे बढ़ाया। छात्रों ने अपने विचारों को कैसे विकसित किया जाए, इस पर शोधकर्ताओं के साथ एक-एक सत्र भी किया। छात्रों ने साइकिलिंग, वृक्षारोपण, थिएटर और सेल्फ डिस्कवरी सेशन का भी आनंद लिया।

उपाध्यक्ष अवनी खोसला ने कहा, “हमारे कुलपति, प्रो. अतुल खोसला ने इस बौद्धिक रूप से ट्रिगर करने वाले अनुसंधान अनुभव की अवधारणा की। अपनी तरह के इस पहले आवासीय पेटेंट स्कूल ने देश  के कुछ शीर्ष हाई-स्कूल इनोवेटर्स को आजीवन अनुसंधान और नवाचार का अनुभव दिया।

आउटरीच टीम  की प्रमुख  शिखा सूद ने कहा कि पहले आवासीय समर पेटेंट स्कूल में ऐसे युवा नवोन्मेषकों को देखकर उन्हें बहुत खुशी हुई। उन्होंने कहा कि चयन प्रक्रिया कठिन थी और इसके अच्छे परिणाम मिले।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed