जस्टिस अमजद ए सईद होंगे हिमाचल के मुख्य न्यायाधीश

हिमाचल: प्रदेश समेत देश के छह उच्च न्यायालयों को रविवार को उनका मुख्य न्यायाधीश मिल गया। बॉम्बे हाईकोर्ट के जस्टिस अमजद ए सैयद को हिमाचल प्रदेश का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है।

बाम्‍बे हाईकोर्ट के वरिष्ठतम न्यायाधीश अमजद ए सईद हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट के 27वें मुख्य न्यायधीश होंगे। सुप्रीम कोर्ट कालेजियम ने हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट के नए मुख्य न्यायाधीश के रूप में जस्टिस अमजद ए सईद के नाम की सिफारिश की है। वर्तमान में जस्टिस अमजद ए सैयद बाम्‍बे हाईकोर्ट के वरिष्ठतम न्यायाधीश के रूप में कार्यरत हैं। 

विधि मंत्रालय की ओर से ट्वीट कर इसकी जानकारी दी गई है। पांच न्यायाधीशों को प्रोन्नत कर मुख्य न्यायाधीश बनाया गया है, जबकि तेलंगाना हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश सतीश चंद्र शर्मा को स्थानांतरित कर दिल्ली हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश बनाया गया है।

दिल्ली हाईकोर्ट समेत 6 उच्च न्यायालयों में रविवार को नए चीफ जस्टिस की नियुक्ति की गई। राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, गुवाहाटी और तेलंगाना हाईकोर्ट में इन मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति की गई। 

 दिल्ली हाईकोर्ट के न्यायाधीश न्यायमूर्ति विपिन सांघी को उत्तराखंड उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश बनाया गया है।  इसी प्रकार, बंबई उच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति अमजद ए. सैयद को हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है।  बंबई हाईकोर्ट के न्यायाधीश न्यायमूर्ति एस. एस. शिंदे को राजस्थान और गुजरात उच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति रश्मिन एम. छाया को गुवाहाटी हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश बनाया गया है। 
 तेलंगाना हाईकोर्ट में वर्तमान न्यायाधीश न्यायमूर्ति उज्जल भुइयां को पदोन्नति देकर वहां का मुख्य न्यायाधीश बनाया गया है। न्यायमूर्ति डीएन पटेल के सेवानिवृत्त होने के बाद से दिल्ली उच्च न्यायालय में नियमित मुख्य न्यायाधीश नहीं थे। गत 13 मार्च से न्यायमूर्ति विपिन सांघी कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के तौर पर काम कर रहे थे।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed