उद्योग और निवेश पर आधारित महाक्विज के दूसरे राउंड का समापन

बद्दी: साढ़े चार वर्षों में जिन केंद्र और राज्य सरकार की जिन जनकल्याणारी योजनाओं के माध्यम से हमने जनता की सेवा करने की कोशिश की है उसकी ज्यादा से ज्यादा जानकारी लोगों तक पहुंचाने का प्रयास महाक्विज के माध्यम से किया जा रहा है। यह बात मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने ‘जनभागीदारी से सुशासन- हिमाचल का महाक्विज’ के दूसरे राउंड के समापन समारोह में कही।

दूसरे राउंड का समापन समारोह रविवार को बद्दी में आयोजित किया गया। ‘‘उद्योग और निवेश’’ विषय पर आधारित दूसरे राउंड के समापन समारोह के मुख्यातिथि उद्योग मंत्री बिक्रम ठाकुर रहे। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इस कार्यक्रम से वर्चुअली जुड़कर विजेताओं और उद्यमियों को संबोधित किया। इस दौरान दूसरे राउंड में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों को एक-एक हज़ार की इनामी राशि दी गई।

इस मौके पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सभी प्रतिभागियों, विजेताओं और महाक्विज के सफल आयोजन पर टीम को बधाई दी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि कि 40 हज़ार से ज्यादा प्रतिभागी अभी तक तक महाक्विज में हिस्सा ले चुके हैं। इस दौरान मुख्यमंत्री ने ग्लोबल इन्वेस्टर्ज मीट, स्वावलंबन योजना का भी जिक्र किया।

जयराम ठाकुर ने कहा कि स्वावलंबन योजना के तहत आज युवा छोटे छोटे स्टार्टअप शुरू कर अन्य युवाओं को भी रोजगार दे रहे हैं। सरकार के प्रयासों के चलते ही ईज ऑफ डूईंग बिजनेस में हिमाचल देशभर में 17वें रैंक से छठे स्थान पर पहुंचा है।

उद्योग मंत्री बिक्रम ठाकुर ने प्रतिभागियों और विजेताओं को बधाई देते हुए कहा कि आज सरकार की योजनाओं का युवा लाभ उठा रहे हैं। उन्होंने कहा कि उद्योग और निवेश के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में कई प्रयास हुए हैं। इसी का नतीजा है कि हिमाचल सही दिशा में बढ़ रहा है।

क्या है जनभागीदारी से सुशासन-हिमाचल का महाक्विज

हिमाचल में पहली बार केंद्र और प्रदेश सरकार की योजनाओं पर आधारित एक ऑनलाइन प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। इसे ‘जनभागीदारी से सुशासन-हिमाचल का महाक्विज’ नाम दिया गया है। महाक्विज के कुल आठ राउंड हैं जिनमें से तीन राउंड पूरे हो चुके हैं।

महाक्विज के सभी राउंड में अगल-अलग थीम पर आधारित हैं। 11 मई मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इस महाक्विज का शुभारंभ किया था। यह महाक्विज 31 जुलाई तक चलेगा। इसका पहला राउंड ‘महिला सशक्तीकरण’, दूसरा राउंड ‘उद्योग और निवशे’ और तीसरा राउंड ‘किसानों-बागवानों का उत्थान’ विषय पर आधारित था। महाक्विज के अभी भी पांच राउंड बाकी हैं।

अन्य राउंड खेलने के लिए कैसे किया जा सकता है रजिस्ट्रेशन

ऑनलाइन आयोजित हो रहे इस महाक्विज में भाग लेने के लिए आपको माईगव हिमाचल (MyGovHimachal) पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इसमें प्रत्येक राउंड में केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं से जुड़े 10 सवाल हिंदी और अंग्रेज़ी में पूछे जा रहे हैं। इन सवालों का जवाब आपको 2 मिनट 30 सेकंड में देना है। इसके बाद महाक्विज का पेज बंद हो जाएगा।

क्या है विजेताओं के लिए इनामी राशि

सभी 8 राउंड पूरे होने के बाद पहला स्थान हासिल करने वाले विजेता को मिलेंगे 51 हजार रुपये, दूसरे स्थान पर रहने वाले प्रतिभागी को 21 हजार रुपये और तीसरे स्थान पर रहने वाले प्रतिभागी को 11,000 रुपये की इनाम राशि दी जाएगी। इसके अलावा प्रत्येक राउंड में अव्वल प्रदर्शन करने वाले एक हज़ार प्रतिभागियों को एक-एक हज़ार रुपये की इनामी राशि भी दी जा रही है।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed