विश्व योग दिवस के अवसर पर रामपुर बुशहर में ताड़ आसन कर बनाया विश्व रिकॉर्ड

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: 75 केंद्रीय मंत्री ऐतिहासिक स्थलों पर करेंगे योग

अनुराग ठाकुर सुजानपुर हमीरपुर में आईडीवाई समारोह का नेतृत्व करेंगे; पुराने कांगड़ा किले में धर्मेंद्र प्रधान; पराशर झील मंडी में  पंकज चौधरी और अटल सुरंग में  निसिथ प्रमाणिक करेंगे नेतृत्व

शिमला: युवा मामले और खेल और सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर 21 जून मंगलवार को हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले के कटोच पैलेस सुजानपुर में 8वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के समारोह का नेतृत्व करेंगे।

जैसा कि प्रधान मंत्री  नरेंद्र मोदी ने अपने मन की बात कार्यक्रम के संबोधन में घोषित किया था कि दुनिया भर में इस वर्ष के अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का विषय ‘मानवता के लिए योग’ है, 

प्रधानमंत्री 21 जून को मैसूर पैलेस ग्राउंड से IDY 2022 समारोह का नेतृत्व करेंगे जहां लगभग पंद्रह हजार योग उत्साही योग करेंगे। यह कार्यक्रम संसद सदस्यों, विभागों, मंत्रियों, गणमान्य व्यक्तियों, पूज्य योग गुरुओं और संस्थानों के सहयोग से आयोजित किया जाएगा। हिमाचल प्रदेश में प्रधान मंत्री के संदेश को लाइव स्ट्रीमिंग के लिए एलईडी स्क्रीन स्थापित की जाएंगी। यह योग दिवस कार्यक्रम कांगड़ा किले, कुल्लू में पाराशर झील और अटल सुरंग में भी मनाया जा रहा है। धर्मेंद्र प्रधान, केंद्रीय शिक्षा, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री कांगड़ा जिले के कांगड़ा किले में इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि होंगे।  केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री  पंकज चौधरी मंडी जिले के पाराशर झील में आईडीवाई समारोह का नेतृत्व करेंगे।

केंद्रीय खेल और गृह मंत्री निसिथ प्रमाणिक मुख्य अतिथि होंगे और हिमाचल प्रदेश में लेह-मनाली राजमार्ग पर हिमालय के पूर्वी पीर पंजाल रेंज में रोहतांग दर्रे के नीचे बनी अटल सुरंग में आईडीवाई समारोह का नेतृत्व करेंगे। सभी चार स्थान देश के 75 प्रतिष्ठित और विरासत स्थलों में से हैं।

इस वर्ष 21 जून को आईडीवाई  को दुनिया भर में भव्य तरीके से मनाया जा रहा है क्योंकि  सरकार इसे पूरी तरह से चल रहे आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के साथ जोड़ रही है।

समाज के सभी वर्गों के हजारों युवा और अन्य, पंचायती राज संस्थानों, युवा मंडलों, समुदाय आधारित नागरिक संगठनों के प्रतिनिधि, स्वयं सहायता समूहों के सदस्य, एनसीसी, एनएसएस, रेंजर्स और रोवर्स और आम लोग हिमाचल प्रदेश के चार स्थलों आयोजित होने वाले आईडीवाई समारोह में भाग लेंगे। 

नामित एजेंसी “आर्ट ऑफ लिविंग” और आयुष विभाग के योग विशेषज्ञ, प्रतिभागियों को हिमाचल प्रदेश के सभी स्थानों पर सुबह-सुबह योग करने के लिए प्रेरित करेंगे।

संबंधित जिला प्रशासन ने प्रतिभागियों की बसों और परिवहन के अन्य साधनों की सुविधा और समय पर आगमन सुनिश्चित करने के लिए परिवहन की पर्याप्त व्यवस्था की है।

सभी प्रतिभागियों और आयोजकों को जलपान और टी-शर्ट प्रदान किए जा रहे हैं, साथ ही सुरक्षित पेयजल और कार्यक्रम आयोजित करने के लिए बिजली आपूर्ति की व्यवस्था भी की गई है।

सभी स्थानों पर यातायात और कानून व्यवस्था, चिकित्सा सहायता, अग्निशमन सेवा का भी प्रबंध किया जा रहा है।

प्रासंगिक रूप से, केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि आगामी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (IDY) सांस्कृतिक कार्यक्रमों के कैलेंडर में न केवल इस दिन को चिह्नित करेगा, बल्कि यह हमारे स्वास्थ्य और  देखने के तरीके में एक क्रांति का प्रतीक होगा।

नई दिल्ली में मीडियाकर्मियों को संबोधित करते हुए मंत्री ने बताया कि आईडीवाई मनाने की तैयारी जोरों पर है। उन्होंने आगे कहा कि इस दिन के माध्यम से, हमारा उद्देश्य पारंपरिक प्रथा को अपनाने में तेजी लाना और दुनिया को मन, शरीर और आत्मा के लिए इसके लाभों की याद दिलाना है।

आयुष मंत्री ने बताया कि इस वर्ष की थीम दुनिया के सामने आने वाली भू-राजनीतिक दुविधाओं पर विचार करती है और हर किसी को अपने परोपकारी और खुद को सहानुभूतिपूर्ण  तरीके से संभालने में मदद करने का प्रयास करती है।

आयुष मंत्री ने आगे बताया कि आजादी का अमृत महोत्सव के वर्ष में, देश में लगभग 75 प्रतिष्ठित स्थानों पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा।

उन्होंने यह भी कहा कि यह दिन अभिनव ‘गार्जियन रिंग’ कार्यक्रम का भी गवाह बनेगा, जिसमें विदेशों में भारतीय मिशनों द्वारा आयोजित किए जा रहे सभी कार्यक्रमों की स्ट्रीमिंग देखी जाएगी, जो दुनिया के पूर्वी हिस्से से शुरू होकर सूर्य के साथ पश्चिम की ओर बढ़ रहा है। गौरतलब है कि अद्वितीय ‘रिले’ कार्यक्रम में लगभग 80 देश भाग लेंगे।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed