इस सेब सीजन में एक करोड़ 96 लाख सेब की पेटियों का अनुमान : उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी

शिमला: उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी ने आज यहां बचत भवन में आगामी सेब सीजन के संदर्भ में अधिकारियों की बैठक ली।
उन्होंने अपने संबोधन में बताया कि इस वर्ष एक करोड़ 96 लाख सेब की पेटियों का अनुमान है तथा इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा युद्ध स्तर पर सुचारू व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने बताया कि ठियोग उपमण्डल के फागू में कंट्रोल रूम 15 जुलाई, 2022 से कार्य शुरु कर देगा व सब कंट्रोल रूम नारकंडा, शोघी और कुडू में स्थापित किए जाएंगे।
उन्होंने उपस्थित समस्त उपमण्डलाधिकारियों को निर्देश दिए कि वे ट्रक यूनियनों व पिकअप यूनियन से बैठक करे और विभिन्न फल मण्डियों के लिए भाड़ा 30 जून, 2022 तक तय करे और फल मण्डियों में कोविड मानक संचालन प्रक्रिया की अनुपालना सुनिश्चित करें।
आदित्य नेगी ने लोक निर्माण विभाग व राष्ट्रीय राजमार्ग के अधिकारियों से सड़क व्यवस्था चाक-चैबंद करने के निर्देश दिए, ताकि सेब सीजन के दौरान बागवानों को अपनी उपज समय पर विभिन्न फल मण्डियों में पहुंचाने में दिक्कत न हो।
उन्होंने एचपीएमसी एवं हिमफैड को निर्देश दिए कि वे समयबद्ध अवधि में अपने काॅलेक्शन सेंटर स्थापित करे और ट्रे और कार्टन की आपूर्ति भी सुनिश्चित करें, ताकि बागवानों को उचित दामों पर पैकेजिंग सामग्री उपलब्ध हो सके। इसके अतिरिक्त उन्होंने विद्युत विभाग से आग्रह किया कि वे सेब सीजन के दौरान ग्रेडिंग व सोर्टिंग मशीनों के सुचारू संचालन के लिए विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करें, ताकि रात्रि के समय बागवानों को कोई समस्या उत्पन्न न हो।
उन्होंने पुलिस प्रशासन को आदेश दिए कि वे बाहरी राज्यों से आ रहे चालक एवं परिचालक को पहचान पत्र प्रदान करे और वाहनों का पंजीकरण सुनिश्चित करें, ताकि बागवानों को फर्जीवाड़े का सामना न करना पड़े।
बैठक का संचालन अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी (प्रोटोकाॅल) सचिन कंवल ने किया और उपस्थित उपमण्डलाधिकारियों व सेब उत्पादक संघ के प्रतिनिधियों से सीधा संवाद स्थापित किया।
इस अवसर पर जिला के समस्त उपमण्डलाधिकारी, राज्य फल उत्पादक संघ के अध्यक्ष हरीश चौहान व अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed