लाहौल : अटल टनल रोहतांग के लिए नई समयसारिणी...

कुल्लू: राष्ट्रपति के रोहतांग दौरे के चलते 11 जून अटल टनल रहेगी बंद, जानिए क्या रहेगा ट्रैफिक प्लान

कुल्लू/ मनाली: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद दो दिवसीय दौरे पर आज हिमाचल पहुंचे हैं। वे आज धर्मशाला में केंद्रीय विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे हैं और मेधावी छात्रों को कुछ ही देर में डिग्रियां वितरित करेंगे। इसके बाद रात्रि ठहराव धर्मशाला सर्किट हाउस में करने के बाद शनिवार सुबह राष्ट्रपति अटल टनल जाएंगे। जिसके बाद वहीं से वे दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

राष्ट्रपति के मनाली दौरे को लेकर पुलिस प्रशासन ने ट्रैफिक प्लान  तैयार किया है। शनिवार को जो पर्यटक अटल टनल देखने आयें उन्हें सुबह जल्दी ही टनल पहुंचना होगा।

अटल टनल शनिवार को सुबह 8 बजे से लेकर दोपहर 2:00 बजे तक पर्यटकों के लिए बंद रहेगीसोलंग नाला  से आगे किसी भी प्रकार की वाहनों की आवाजाही पर भी रोक रहेगीहालांकि पलचान से रोहतांग जाने वाले सैलानियों के लिए कोई भी रोक फिलहाल नहीं लगाई गई है। 

 सुबह 8 बजे से पहले मनाली से टनल की ओर रवाना हो जाएं। हालांकि, रोहतांग, मढ़ी, गुलाबा व कोठी पर्यटन स्थलों में पर्यटकों की आवाजाही पहले जैसी सुचारू रहेगी। रोहतांग दर्रे का भी पर्यटक आनंद उठा सकेंगे, लेकिन अटल टनल और लेह जाने वालों को परेशानी हो सकती है।  

अटल टनल और लाहौल की तरफ जाने वाली गाडियों को  सुबह आठ बजे से पहले मनाली से निकलने का परामर्श दिया है। क्योंकि धुंधी में सुबह 10 बजे से 11.50 बजे तक ट्रैफिक बंद रहेगा।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर 11 जून शनिवार को भारत के राष्ट्रपति के स्वागत में शिशु व अटल टनल, रोहतांग तथा सासे में मौजूद रहेंगे। इसके उपरांत, इसी दिन सांयकाल मुख्यमंत्री सासे-मनाली से सवा पांच बजे कुल्लू पहुंचेगें और यहीं पर उनका रात्रि ठहराव होगा। मुख्यमंत्री रविवार को प्रातः 9.30 बजे ढालपुर मैदान से शिमला के लिये रवाना होंगे।

एसपी कुल्लू गुरुदेव शर्मा ने बताया कि रोहतांग पास  और सोलंगनाला तक जाने वाली गाडियां पहले की तरह चलती रहेंगी, लेकिन सोलंगनाला की तरफ जाने वाली गाडियों को डंम्पिंग साइट की पार्किंग मे पार्क किया जाएगा। कोई भी गाड़ी सासे (वाहंग) से लेकर धुन्धी तक सडक के किनारे पार्क नहीं की जाएगी। आपातकालीन गाड़ियों को रोका नहीं जाएगा। साथ ही मढ़ी से लेकर भुंतर तक शनिवार को नो-फ्लाइंग जोन घोषित किया गया है।

जिला में पैराग्लाइडिंग और ड्रोन उड़ाने सहित गर्म हवा के गुब्बारे उड़ाने (हॉट एयर बैलून) जैसी गतिविधियों पर रोक रहेगी। इस संबंध में भुंतर एयरपोर्ट निदेशक की ओर से भी जिला प्रशासन से अपील की गई है कि इस तरह की गतिविधियों को राष्ट्रपति के दौरे के दिन बंद की जाए ताकि एयर ट्रेफिक में कोई बाधा उत्पन्न न हो और राष्ट्रपति सहित अन्य विशिष्ट जनों की हवाई यात्रा सुरक्षित हो सके।

इस संबंध में जिला दंडाधिकारी कुल्लू आशुतोष गर्ग की ओर से आदेश जारी किए गए हैं। जारी आदेशों के अनुसार जिला में रह रहा कोई भी व्यक्ति हवाई गतिविधियों जैसे पैराग्लाइडिंग, ड्रोन उड़ाने, हॉट एयर बैलून सहित हेलीकॉप्टर उड़ाने जैसी गतिविधियां नहीं कर सकता। यदि कोई व्यक्ति इन आदेशों की अवहेलना करता है तो नियमों के अनुसार सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed