पंचायत चुनाव के दिशा-निर्देशों का पालन करें अधिकारी

शिमला: राज्य सरकार ने प्रदेश में इस वर्ष के अन्त में होने वाले पंचायत एवं शहरी स्थानीय निकायों के आम चुनाव मामलों से जुड़े अधिकारियों को सुचारू संचालन के निर्देश जारी किए हैं।

राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने आज यहां कहा कि उपमण्डलाधिकारी (ना.), जिला पंचायत अधिकारी और खण्ड विकास अधिकारियों को राज्य चुनाव आयोग द्वारा समय-समय पर जारी विभिन्न दिशा-निर्देशों और मार्गदर्शन का कड़ाई के साथ पालन को कहा है। इन अधिकारियों को आयोग द्वारा सुचारू रूप से चुनाव सम्पन्न करवाने सहित मतदाता सूचियां तैयार करने के संबंध में निर्धारित बैठकों में भाग लेने को भी कहा गया है।

चुनाव सम्पन्न करवाने तथा अन्य संबद्ध गतिविधियों के संबंध में राज्य चुनाव आयोग द्वारा किसी भी स्तर पर कोताही की रिपोर्ट को सरकार स्तर पर गम्भीरता से लिया जाएगा और दोषियों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा कि अधिकारियों को पंचायती राज और शहरी स्थानीय निकायों के चुनाव करवाने के लिए उनके अधीन राज्य सरकार के सरकारी/अर्ध सरकारी संगठनों के कर्मचारियों को, जब भी आयोग को आवश्यकता हो, तैनात करने के निर्देश दिए गए हैं। मतदाता सूचियां बनाने अथवा इनमें संशोधन व शुद्विकरण करने तथा चुनाव करवाने के लिए तैनात किए गए अधिकारी एवं कर्मचारी इस अवधि के दौरान प्रतिनियुक्ति पर माने जाएंगे और राज्य चुनाव आयोग के नियंत्रण, देख-रेख एवं अनुशासन में कार्य करेंगे।

 

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *