प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना इस खरीफ मौसम में भी रहेगी जारी : कृषि निदेश डॉ.कौंडल

किसानों को की जा रही है गुणवत्तायुक्त कीटनाशकों की आपूतिः स्टोक्स

शिमला: बागवानी मंत्री विद्या स्टोक्स ने कहा कि राज्य सरकार किसानों एवं बागवानों को कीटनाशकों व फफूंदनाशकों की

किसानों को की जा रही है गुणवत्तायुक्त कीटनाशकों की आपूतिः स्टोक्स

किसानों को की जा रही है गुणवत्तायुक्त कीटनाशकों की आपूतिः स्टोक्स

समयपरक एवं गुणवत्तायुक्त आपूर्ति सुनिश्चित कर रही है, ताकि फसलोत्पादन वृद्धि में उन्हें मदद मिले।

स्टोक्स ने कहा कि बागवानी विभाग द्वारा कीटनाशकों व फफूंदनाशकों की आपूर्ति से पूर्व इनकी समुचित जांच एवं मूल्यांकन प्रयोगशाला विश्लेषण से करने के उपरान्त ही इनका वितरण किसानों में किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि कीटनाशकों की आपूर्ति से पूर्व विभाग द्वारा इनके प्रयोगशाला विश्लेषण के लिए अलग-अलग नमूने लिए जाते हैं और इनकी संतोषजनक रिपोर्ट के उपरान्त ही करारबद्ध कम्पनियां को आपूर्ति का अन्तिम आर्डर दिया जाता है। उन्होंने कहा कि कम्पनियों द्वारा सरकार को कीटनाशकों की आपूर्ति के राज्य के विभिन्न भागों से प्रयोगशाला परीक्षण के लिए सेम्पल लेने के लिए बागवानी विभाग को पहले ही निर्देश जारी किए जा चुके हैं ताकि घटिया किस्म की दवाईयों की आपूर्ति की संभावना न रहे। ऐसा करने से न केवल कम्पनियों को भय बना रहता है, बल्कि सरकार को किसानों को उच्च गुणवत्तायुक्त दवाईयों की आपूर्ति सुनिश्चित बनाने में भी मदद मिलती है।

बागवानी मंत्री ने कहा कि राज्य की आर्थिकी व्यापक रूप से कृषि एवं बागवानी क्षेत्र पर निर्भर करती है, इसलिए राज्य सरकार विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत कृषक समुदाय को उत्पादन बढाने के लिए उन्हें अनेक प्रकार की सुविधाएं प्रदान करने को प्राथमिकता प्रदान कर रही हैै। उन्होंने कहा कि बागवानी विभाग के अधिकारियों को किसानों व बागवानों को कीटनाशकों के प्रयोग बारे जागरूक करने के निर्देश दिये गए हैं ताकि बागवानों को दवाईयों के छिड़कावएवं इनकी गुणवत्ता को लेकर किसी प्रकार की आशंका न रहे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *