आजादी का अमृत महोत्सव के तहत आइकोनिक सप्ताह 6 जून से, प्रधानमंत्री मोदी करेंगे शुभारंभ

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल  को सुबह 10.30 बजे विज्ञान भवन, नई दिल्ली में “आजादी का अमृत महोत्सव” के तहत आईकॉनिक वीक का उद्घाटन कर रहे हैं। इस कार्यक्रम का प्रसारण भारत के 75 प्रमुख शहरों में किया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान, वित्त मंत्रालय और कारपोरेट मामलों के मंत्रालय देश के वित्तीय क्षेत्र के विकास और आर्थिक विकास को शामिल करते हुए दोनों मंत्रालयों के तहत विभिन्न शासन सुधारों को प्रदर्शित करेंगे। प्रधानमंत्री विगत वर्षों में वित्त मंत्रालय के उत्कृष्ट कार्यों को दर्शाने वाली डिजिटल प्रदर्शनी का भी उद्घाटन करेंगे और AKAM (आजादी का अमृत महोत्सव) लोगो के साथ विभिन्न मूल्यवर्ग में 05 सिक्कों के विशेष संस्करण का शुभारंभ करेंगे। प्रधानमंत्री महोदय जन समर्थ पोर्टल– एक सिंगल यूनिफाइड नेशनल पोर्टल भी लॉन्च करेंगे जोकि सभी लाभार्थियों को क्रेडिट लिंक्ड सरकारी योजनाओं संबंधी सुविधा प्रदान करेगा। इस पोर्टल के माध्यम से, लाभार्थी अब लॉग ऑन कर सकते हैं और पात्रता के लिए सभी मानदंडों की समीक्षा कर सकते हैं तथा ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आयोजन के दौरान वित्तीय समावेशन पर जोर दिया जाता है क्योंकि यह वास्तव में धन का प्रवाह है जिसके आधार पर लोग समृद्ध होते हैं। इस थीम के तहत ‘’मनी फ्लोज़, नेशन ग्रोज़’’ नाम की एक लघु फिल्म दिखाई जाएगी। शिमला उन 75 शहरों में शामिल है जहां इस कार्यक्रम का प्रसारण किया जाएगा। शिमला में कार्यक्रम का प्रसारण रेलवे बोर्ड भवन के आयकर सभागार में होगा। सीबीडीटी, सीबीआईसी और डीएफएस के अधिकारी और कर्मचारी अन्य सभी हितधारकों के साथ भाग लेंगे।

6 जून से 11 जून, 2022 के मध्य संपूर्ण भारत भर में वित्त मंत्रालय और कारपोरेट  मामलों के मंत्रालय के विभिन्न विभागों जैसे- केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड, केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड, वित्तीय सेवा विभाग, लेखा महानियंत्रक, अरुण जेटली राष्ट्रीय वित्तीय प्रबंधन संस्थान आदि द्वारा कई अन्य कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

आजादी का अमृत महोत्सव स्वतंत्रता के 75 साल और अपने नागरिकों, संस्कृति और उपलब्धियों के गौरवशाली इतिहास का उत्सव मनाने के लिए भारत सरकार की एक पहल है। यह महोत्सव भारत के उन समस्त नागरिकों को समर्पित है, जिन्होंने भारत को उसकी विकास यात्रा में अब तक लाने में न केवल महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, बल्कि अपने भीतर प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी के भारत 2.0 को सक्रिय करने हेतु शक्ति और क्षमता की भावना का दृष्टिकोण भी रखती है जोकि आत्मनिर्भर भारत की भावना से प्रेरित है।

आज़ादी का अमृत महोत्सव की आधिकारिक यात्रा 12 मार्च, 2021 को शूरू हुई, जिसने हमारी स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के लिए 75 सप्ताह की काउंटडाउन शुरू की, जो 15 अगस्त, 2023 को एक वर्ष के बाद समाप्त होगी। 

सम्बंधित समाचार

Comments are closed