डीसी कार्यालय परिसर में सातों दिन खुला रहेगा आधार केंद्र: उपायुक्त डॉ. निपुण जिंदल

लोकमित्र केंद्रों में विभिन्न सेवाओं के शुल्क की लिस्ट लगाना होगा जरूरी

धर्मशाला: धर्मशाला में उपायुक्त कार्यालय परिसर में अब आधार केंद्र सात दिन खुला रहेगा ताकि लोगों को आधार संबंधी त्रुटियां दूर करने में असुविधा नहीं हो। यह जानकारी देते हुए उपायुक्त डा निपुण जिंदल ने कहा कि नया आधार पहचान पत्र बनाने से लेकर आधार में नाम संशोधन तथा अन्य त्रुटियों को सही करवाने के लिए लोगों को बेहतर सुविधा देने के लिए ही उपायुक्त कार्यालय परिसर में आधार केंद्र खोला गया है, कई लोगों को छुट्टी वाले दिन ही इन कार्यों के लिए समय मिलता है जिसके चलते ही अब रविवार के दिन भी आधार केंद्र खुला रखने के निर्देश दिए गए हैं ताकि आम जनमानस को असुविधा का सामना नहीं करना पड़े।

उपायुक्त डॉ. निपुण जिंदल ने कहा कि ग्रामीण स्तर पर संचालित किए जा रहे लोक मित्र केंद्रों में विभिन्न सरकारी सेवाओं के लिए शुल्क निर्धारित किए गए हैं, विभिन्न सेवाओं के लिए निर्धारित शुल्क की रेट लिस्ट भी प्रदर्शित करना जरूरी किया गया है ताकि लोगों से ज्यादा शुल्क नहीं वसूला जा सके। रेट लिस्ट की नियमित तौर पर चेकिंग भी सुनिश्चित की जाएगी तथा आदेशों की अवहेलना करने वालों के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। इस संबंध में आम जनमानस अपनी शिकायत तहसीलदार या एसडीएम आफिस में भी दे सकता है। ई-डिस्ट्रिक्ट के माध्यम से पंचायत स्तर पर 96 के करीब विभिन्न सरकारी सेवाएं आनलाइन उपलब्ध करवाई जा रही हैं।

उपायुक्त डा निपुण जिंदल ने कहा कि लोक मित्र केंद्रों के माध्यम से विभिन्न आनलाइन सेवाएं उपभोक्ताओं को सस्ती दरों पर उपलब्ध करवाने का प्रयास किया गया है ताकि लोगों को छोटे छोटे कार्यों के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ें इस के साथ ही विभिन्न फार्म भी लोक मित्र केंद्रों में डाउनलोड किए जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि आम जनमानस को लोक मित्र केंद्रों का लाभ उठाना चाहिए तथा लोक मित्र केंद्रों के संचालकों को भी निर्धारित शुल्क ही लेने के निर्देश दिए गए हैं ताकि लोगों को किसी भी तरह की असुविधा नहीं हो।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed