सांसद अनुराग ठाकुर के नेतृत्व में संसद की आई टी कमिटी कर रही है पूर्वोत्तर राज्यों का दौरा

अनुराग ठाकुर के नेतृत्व में संसद की आईटी कमेटी कर रही पूर्वोत्तर राज्यों का दौरा

संसद की की आई टी कमिटी अध्यक्ष अनुराग ठाकुर के नेतृत्व में पूर्वोत्तर राज्यों का कर रही है दौरा

संसद की आईटी कमेटी अध्यक्ष अनुराग ठाकुर के नेतृत्व में पूर्वोत्तर राज्यों का कर रही है दौरा

नई दिल्ली: संसद की आईटी कमेटी अध्यक्ष अनुराग ठाकुर के नेतृत्व में पूर्वोत्तर राज्यों का दौरा कर रही है। इस दौरे पर कमेटी गुवाहाटी, शिलांग और कोलकाता का दौरा करेगी।

इस दौरे में कमेटी बीएसएनएल, असम के वरिष्ठ अधिकारीयों से मिली और असम में नेशनल ऑप्टिक फाइबर नेटवर्क के संदर्भ में चर्चा की। कमेटी का दौरा 6 नवंबर तक होगा। तत्पश्चात मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा के बीएसएनएल अधिकारीयों से भी नेशनल ऑप्टिक फाइबर नेटवर्क के विषय में कमेटी ने बैठक की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया मिशन की सफलता खासकर पहाड़ी राज्यों में, नेशनल ऑप्टिक फाइबर नेटवर्क पर काफी हद तक निर्भर है। इसके बाद इलेक्ट्रॉनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के अधिकारियों के साथ कमेटी ने एक ग्रामीण बीपीओ का भी जायजा लिया।

कमेटी ने भारतीय डाक विभाग के असम विभाग के मुख्यालय का भी दौरा किया और अधिकारियों से वहां आने वाली दिक्कतों के बारे में चर्चा की। अनुराग ठाकुर ने कहा कि ग्रामीण भारत में भारतीय डाक विभाग ने काफी महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है, खासकर किसानों और गरीबों को डाक विभाग के बचत खातों से काफी लाभ पंहुचा है और आज भी कई इलाके ऐसे है, जहां बैंक नहीं पंहुचे है वहां डाक विभाग ने लोगों को अपने पैसे की बचत करने का एक सरल विकल्प दिया है।

अनुराग ठाकुर के नेतृत्व वाली यह समिति कोलकाता के सत्यजीत रे फिल्म एंड टेलीविजऩ इंस्टिट्यूट का भी दौरा करेगी जिसे वित्तमंत्री अरुण जेटली द्वारा इस वर्ष के बजट में राष्ट्रीय महत्व का संस्थान घोषित किया गया है। कोलकाता में डाक विभाग, राज्य आई. टी. विभाग और दूरदर्शन केंद्र का दौरा कर कमेटी अपना दौरा ख़त्म करेगी। संसद की आईटी कमेटी हर वर्ष विविध राज्यों के दौरे कर कमेटी के तत्वाधान में आनेवाले विभागों के कार्यों की समीक्षा करती है और केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित योजनाओं के कार्यान्वयन की समीक्षा करती है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *