0-5 वर्ष के बच्चों के आधार पंजीकरण को जिला ऊना में चलेगा अभियानः भावना गर्ग

ऊना: जिला ऊना में 0-5 वर्ष के बच्चों का आधार कार्ड पंजीकरण के लिए विशेष अभियान छेड़ा जाएगा। यह बात उप-महानिदेशक (डीडीजी) यूआईडीएआई भावना गर्ग ने आज ऊना में एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। इस बैठक में उपायुक्त ऊना राघव शर्मा तथा संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

भावना गर्ग ने 0-5 वर्ष के बच्चों के आधार पंजीकरण पर बल देते हुए कहा कि इसके लिए आंगनबाड़ी केंद्रों में विशेष कैंप लगाए जाएं। इसके अलावा बच्चे की आयु 5 वर्ष तथा 15 वर्ष होने के बाद पुराने आधार कार्ड को अपडेट करवाना भी आवश्यक है। अगर 5 वर्ष तथा 15 वर्ष की आयु पूर्ण होने के दो वर्ष तक आधार कार्ड अपडेट नहीं करवाया जाता है, तो कार्ड डी-एक्टीवेट हो जाता है। उन्होंने कहा कि आधार कार्ड अपडेट करवाने के लिए नाम अथवा पते में बदलाव आदि सुधार के लिए 50 रुपए की फीस ली जाती है, जबकि बायोमेट्रिक अपडेट के लिए 100 रुपए का शुल्क देना होता है। अधिक शुल्क वसूले जाने पर टोल फ्री नंबर 1947 पर शिकायत की जा सकती है। उन्होंने ऊना क्षेत्रीय अस्पताल में नवजात बच्चों का आधार पंजीकरण करने वाले डाटा प्रोसेसिंग असिस्टेंट सुशील कुमार के प्रयासों की सराहना की।

डीडीजी भावना गर्ग ने कहा कि आधार बनवाते समय व्यक्ति को अपनी व्यक्तिगत डिटेल ध्यान से चैक कर लेनी चाहिए, क्योंकि आधार में नाम की स्पैलिंग में बदलाव अधिकतम दो बार किया जा सकता है, जबकि जन्मतिथि तथा जेंडर में एक ही बार बदलाव किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि आधार को अपने मोबाइल पर भी डाउनलोड किया जा सकता है। 

सम्बंधित समाचार

Comments are closed