जनभागीदारी से सुशासन- हिमाचल का महा-क्विज पर प्रोत्साहन

मंत्री सरवीण चौधरी ने गिनवाए महिला सशक्तिकरण पर किए सरकार के कार्य

धर्मशाला:  राजकीय महाविद्याल धर्मशाला में आज सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी की अध्यक्षता में ‘‘जनभागीदारी से सुशासन- हिमाचल का महा-क्विज’’ प्रोत्साहन कार्यक्रम आयोजित किया गया। महा-क्विज प्रोत्साहन कार्यक्रम में पद्मश्री डॉ. क्षमा मैत्रे भी बतौर मुख्य वक्ता उपस्थित रहीं। इस दौरान महा-क्विज के पहले राउंड की थीम पर प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया।

गौरतलब रहे कि 11 मई को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा शुरू किया गया यह महा-क्विज 31 जुलाई तक चलेगा। क्विज का आयोजन ऑनलाइन My Gov Himachal पोर्ट पर किया जा रहा है।

इस समय महा-क्विज का पहला राउंड चल रहा है जो ‘‘महिला सशक्तिकरण’’ विषय पर आधारित है। यह राउंड 25 मई, 2022 तक जारी रहेगा। साथ ही 24 मई से महा-क्विज़ का का दूसरा राउंड शुरू होगा जिसका विषय उद्योग और निवेश है। दूसरा राउंड 7 जून तक जारी रहेगा।

महा-क्विज के कुल आठ राउंड हैं। सभी राउंड की थीम अलग-अलग विषयों पर आधिरत है। हर राउंड में अव्वल प्रदर्शन करने वाले एक हजार प्रतिभागियों को 1-1 हजार रुपये के नकद इनाम दिए जाएंगे।

सभी 8 राउंड खत्म होने के बाद प्रथम स्थान हासिल करने वाले विजेता को 51 हजार रुपये, दूसरा स्थान हासिल करने वाले विजेता को 21 हजार रुपये और तीसरे स्थान पर रहे विजेता प्रतिभागी को 11,000 रुपये की इनाम राशि मिलेगी।

क्विज के हर राउंड में संबंधित विषय पर चल रही केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं से जुड़े 10 सवाल हिंदी और अंग्रेज़ी में पूछे जा रहे हैं। इन सवालों का जवाब आपको 2 मिनट 30 सेकंड में देना होगा। ढाई मिनट बाद क्विज का पेज बंद हो जाएगा।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed