राष्ट्रीय कृमि मुक्त दिवस 26 मई को, बच्चों को दी जाएगी एल्बेंडाजोल की खुराक

एनीमिया मुक्त अभियान 01 जून से 30 जून तक

तीन चरणों में चलाया जाएगा डायरिया नियंत्रण पखवाड़ा

सोलन: राष्ट्रीय कृमि मुक्त दिवस, एनीमिया मुक्त हिमाचल प्रदेश अभियान व डायरिया नियंत्रण पखवाड़ा मनाने के लिए आज उपायुक्त कृतिका कुलहरी की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई।

उपायुक्त ने बताया कि राष्ट्रीय कृमि मुक्त दिवस (नेशनल डिवॉर्मिंग डे) 26 मई, 2022 को मनाया जाएगा। एनीमिया मुक्त हिमाचल प्रदेश अभियान 01 जून से 30 जून, 2022 और डायरिया नियंत्रण पखवाड़ा 15 जून से 30 जून, 2022 तक जि़ला सोलन में मनाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय कृमि मुक्त दिवस के दौरान बच्चों को एल्बेंडाजोल की खुराक दी जाएगी। उन्होंने बताया कि यह खुराक आंगनबाड़ी में पढ़ने वाले बच्चों, समस्त स्कूली बच्चों की दी जाएगी। इसके अतिरिक्त 26 मई को 01 से 05 वर्ष की आयु वर्ग के बच्चों को विटामिन ए की खुराक भी दी जाएगी। जो बच्चें इस दिन छूट जाएंगे उन्हें 30 मई को कवर किया जाएगा।

कृतिका कुलहरी ने बताया कि डायरिया नियंत्रण पखवाड़े का लक्ष्य डायरिया, दस्त लगने के कारण बच्चों की मृत्य दर को रोकना है। इसके अंतर्गत पहला चरण 15 जून से 30 जून, 2022, दूसरा चरण 07 नवम्बर से 30 नवम्बर, 2022 व तीसरा चरण 14 मार्च से 27 मार्च, 2023 तक चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस दौरान प्रत्येक घर में 02 ओआरएस घोल के पैकेट और 14 जि़ंक की गोलियां वितरित की जाएगी और बच्चों का मेडिकल चैकअप भी किया जाएगा।

उपायुक्त ने बताया कि एनीमिया मुक्त हिमाचल प्रदेश अभियान 01 जून से 30 जून, 2022 तक चलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि एनीमिया एक ऐसी स्थिति है जिसमें लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या या उनकी ऑक्सीजन ले जाने की क्षमता शरीर की शारीरिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अपर्याप्त हो जाती है। उन्होंने बताया कि इस दौरान एनीमिया के प्रभाव को कम करने के लिए 06 से 59 माह के बच्चों को आईएफए सिरप, 05 से 10 वर्ष के बच्चों को आईएफए पिंक, 11 से 19 वर्ष के बच्चों को आईएफए ब्लू तथा गर्भवती महिलाओं को आईएफए रेड दिया जाएगा।

उन्होंने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग तथा रेड क्रॉस सोसायटी के अधिकारियों से अभियान को सफल बनाने में सहयोग की अपील की।

इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त ज़फ़र इकबाल, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजन उप्पल, डीआईओ डॉ. गगन दीप, जिला कार्यक्रम अधिकारी आर.एस. नेगी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed