शिमला में 22 करोड़ रुपये के विभिन्न विकास कार्यों का उद्घाटन व शिलान्यास, फागली में 8 करोड़ 82 लाख रुपये से निर्मित संस्कृत काॅलेज का लोकार्पण

शिमला: शहरी विकास, आवास, नगर नियोजन, संसदीय कार्य, विधि एवं सहकारिता मंत्री सुरेश भारद्वाज ने आज शिमला में 22 करोड़ रुपये के विभिन्न विकास कार्यों का उद्घाटन व शिलान्यास किया।
उन्होंने शिमला के फागली क्षेत्र में 8 करोड़ 82 लाख रुपये से निर्मित संस्कृत काॅलेज का लोकार्पण किया। उल्लेखनीय है कि इस काॅलेज भवन के निर्माण की मांग बहुत पुरानी थी जो आज पूरी हुई है।
उन्होंने नाभा में 6 करोड़ 52 लाख रुपये की लागत से लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के टाइप-4 व टाइप-5 आवास का भी शिलान्यास किया। यहां कुल 12 आवास निर्मित किया जाएंगे, जिसमें टाइप-4 के लिए 8 तथा टाइप-5 के 4 आवासों का निर्माण होगा। इस आवासीय परिसर में पार्किंग के साथ-साथ लिफ्ट की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाएगी।
उन्होंने नाभा इस्टेट में जिम व टेनिस कोर्ट के निर्माण का भी शिलान्यास किया जो 2 करोड़ 81 लाख रुपये की लागत से बनकर तैयार होगा। इस परिसर में 2 जिम, टेनिस कोर्ट व 20 गाड़ियों की पार्किंग की सुविधा होगी।
उन्होंने इंजनघर संजौली में 1 करोड़ 77 लाख रुपये की लागत से बनने वाले स्पोर्टस काॅम्पलैक्स का भी शिलान्यास किया। उन्होंने बताया कि इसके बनने से जहां इस क्षेत्र के खिलाड़ियों को लाभ मिलेगा वहीं बड़े आयोजनों के दौरान स्थानीय लोगों के लिए रोजगार का भी सृजन होगा।  उन्हांेने कहा कि अभिभावकों को अपने बच्चांे को नशे से दूर रखने के लिए मैदानों की ओर भेजना अत्यंत आवश्यक है ताकि खेल में रंग कर बच्चे शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ नशे से दूर भी रह सके।
उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला छोटा शिमला के समीप व्यवसायिक परिसर व पार्किंग के निर्माण का भी आज शिलान्यास किया, जो लगभग 2 करोड़ रुपये से अधिक की राशि से बनकर तैयार होगी।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि शिमला नगर के विस्तार के साथ-साथ विकास के विस्तार को गति प्रदान करना भी प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है। इन उद्देश्यों की पूर्ति के लिए शिमला स्मार्ट सिटी एवं अमरूत योजना के साथ-साथ अन्य घटकों के माध्यम से भी शिमला नगर के सौंदर्यीकरण व संरचना के विस्तारीकरण को अंजाम दिया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि आज के यह सभी शिलान्यास कार्यक्रमों के लिए धन का प्रावधान कर सम्बद्ध विभागों को आवंटित किया जा चुका है, अधिकांश कार्यों के लिए टेंडर प्रक्रिया भी की जा चुकी है। उन्होंने अधिकारियों से इन कार्यों को जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पहली बार शिमला डेवलपमेंट प्लान बनाकर शिमला वासियों को भवन निर्माण व अन्य सुविधाएं प्रदान की जा रही है। बिना एनओसी के घरेलू बिजली कनेक्शन तथा 125 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान करना प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी पहल है।
संस्कृत काॅलेज के प्रधानाचार्य मुकेश शर्मा ने स्वागत भाषण में महाविद्यालय के कार्यों का उल्लेख किया।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed