सोलन: शूलिनी विवि  में कॉर्पोरेट संचार पर सत्र आयोजित

सोलन: शूलिनी विश्वविद्यालय की बेलेट्रिस्टिक लिटरेचर सोसाइटी ने पुष्पा नायर द्वारा “कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन की अनिवार्यता” पर एक सत्र का आयोजन किया, जिनके पास इस क्षेत्र में 30 वर्षों का अनुभव है और उन्होंने इस विषय पर कई व्याख्यान दिए हैं।

नायर ने कई कंपनियों और जनसंपर्क एजेंसियों के साथ काम किया है जिसमें ओगिल्वी और माथर, इंडिया टुडे ग्रुप, ताज ग्रुप, लक्ज़री होटल आदि शामिल हैं। संचार विशेषज्ञ के रूप में अपने करियर के दौरान उन्होंने कई कंपनियों और व्यक्तियों को प्रशिक्षित किया है कि कैसे संचार, क्षेत्रों में काम किया।

उन्होंने प्रभावी संचार, कॉर्पोरेट संचार में शामिल चुनौतियों और बाधाओं, सही शब्दों के उपयोग और कहानियों को कहने की कला के बारे में बात की। उन्होंने ठीक से सुनने के महत्व पर भी जोर दिया। नायर ने कहा कि पंडित नेहरू और मार्टिन लूथर किंग जैसे प्रभावी वक्ता अपने स्वयं के विश्वासों और अपने विचारों को स्पष्ट रूप से प्रस्तुत करके अपने दर्शकों को प्रभावित करते थे। उन्होंने  तर्क दिया कि संदेश स्पष्ट और संक्षिप्त होना चाहिए, खासकर सोशल मीडिया के प्रभुत्व वाली दुनिया में जहां औसत ध्यान अवधि सात मिनट का है।

सत्र के अध्यक्ष प्रोफेसर विपिन पब्बी, स्कूल ऑफ जर्नलिज्म एंड न्यू मीडिया के एचओएस थे, और पैनलिस्टों में प्रोफेसर मंजू जैदका की अध्यक्षता में चित्रकूट स्कूल ऑफ लिबरल आर्ट्स के संकाय और प्रोफेसर प्रतीप मजूमदार की अध्यक्षता में स्कूल ऑफ होटल मैनेजमेंट  के संकाय  सदस्य भी शामिल थे।

सत्र में शूलिनी विश्वविद्यालय के लिबरल आर्ट्स, पत्रकारिता और आतिथ्य प्रबंधन के छात्रों ने भाग लिया और उसके बाद  प्रश्न और उत्तर दौर हुआ जिसमें कई छात्रों और संकाय सदस्यों ने भाग लिया।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed