सोलन: शूलिनी विवि  में मानसिक स्वास्थ्य पर सत्र आयोजित

सोलन: लर्निंग सीरीज़: शूलिनी विश्वविद्यालय में वी-एम्पॉवर कोचिंग प्रोजेक्ट के तहत एक पहल ने “व्हाट्स नेक्स्ट” पर अपना 7 वां सत्र आयोजित किया, सत्र के वक्ता कोच मंथा बाला थे। उन्होंने “आगे क्या है?” के महत्वपूर्ण प्रश्न पर प्रकाश डाला।

वह एक प्रमाणित कोच, पीजीडीई – ईएमटी एलएबी (उद्यमी प्रेरणा प्रशिक्षण) में मान्यता प्राप्त प्रशिक्षक – संक्रमण, कार्यकारी, नेतृत्व और लघु व्यवसाय कोच हैं।

मानसिक मांसपेशियों के निर्माण और विचारों को लागू करते हुए पहले अपने दिल और दिमाग को संरेखित करने के लिए आगे क्या है, यह जानने के लिए मंथा का विचार है के यदि आप कुछ नया करना चाहते हैं तो जीवन के क्षेत्र में परिवर्तनों को स्वीकार करने और उनका स्वागत करने की आवश्यकता है। उन्होंने उल्लेख किया के  आपकी मान्यता  को समझना आपको सकारात्मक परिणाम देता है।

मंथा ने ‘प्रोचस्का के परिवर्तन के चरणों’ के बारे में भी बताया जो संक्रमण के चरणों के रूप में कार्य करता है। एक परिवर्तन एक पुराने व्यवहार के अंत के साथ शुरू होता है और उसके बाद तटस्थ क्षेत्र और अंत में एक नई शुरुआत होती है। परिवर्तन एक तेज़ और परिस्थितिजन्य घटना है और लोगों को समायोजित किए बिना होता है। दूसरी ओर, एक संक्रमण धीमा और मनोवैज्ञानिक होता है जहां लोग स्थिति का आकलन करते हैं, नेविगेट करते हैं और फिर कार्य करते हैं।

इस सत्र का नतीजा यह था कि हम अपने जीवन में आगे क्या है, इसकी खोज करते हुए परिवर्तन को अपनाएं। हमें नकारात्मक विचारों को दूर रखते हुए सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाने की जरूरत है। आप इस बात के प्रभारी हैं कि आपके इरादे क्या हैं, न कि आंतरिक आलोचक।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed