पर्यावरण विषय पर राज्य स्तरीय इंटर-स्कूल क्विज प्रतियोगिता ‘‘हिमाचल एनवायरो क्विज- 2022″, 17 मई तक पंजीकरण : सदस्य सचिव अपूर्व देवगन

 प्रतियोगिता में 8वीं से 12वीं कक्षा तक के छात्र भाग लेने के पात्र होंगे और प्रतिभागियों, विजेताओं को प्रमाण पत्र और पुरस्कार किए जाएंगे प्रदान 

हिमाचल: प्रदेश राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड बच्चों में जागरूकता पैदा करने और पर्यावरण को बचाने हेतु जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से पर्यावरण विषय पर पहली बार राज्य स्तरीय इंटर-स्कूल क्विज प्रतियोगिता ‘‘हिमाचल एनवायरो क्विज- 2022‘‘ का आयोजन कर रहा है।

प्रदेश राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सदस्य सचिव अपूर्व देवगन जानकारी देते हुए बताया कि क्विज का आयोजन आईटीसी निमाइल के साथ उसके कॉरपोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी (सीएसआर) कार्यक्रम ‘‘निमाइल इको फ्रेंडली इंडिया मिशन के तहत किया जा रहा है। प्रश्नोत्तरी का जिला स्तरीय दौर ऑनलाइन होगा और इस प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन एक विशेष रूप से बनाई जा रही एक समर्पित वेबसाइट (bit-ly/himachalenviroquiz2022) पर किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि राज्य के सभी (सार्वजनिक और निजी) उच्च और वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों के ऑनलाइन पंजीकरण के साथ 7 मई  को महीने भर की प्रतियोगिता गतिविधि शुरू होगी। जिला स्तरीय राउंड में भाग लेने के लिए स्कूलों को अपना और अधिकतम तीन टीमों (प्रत्येक टीम में दो छात्र शामिल हैं) को पंजीकृत करना होगा। जिला स्तरीय राउंड में भाग लेने के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि 17 मई है। इसके लिए ऑनलाइन पंजीकरण लिंक (bit-ly/register&enviroquiz2022) है। ऑनलाइन जिला स्तरीय राउंड 20 मई को आयोजित किया जाएगा, जिसमें टीम को 15 मिनट में 30 प्रश्नों का उत्तर देना होगा। उन्होंने बताया कि शीर्ष 36 टीमें क्विज मास्टर  वेंकी श्रीनिवासन (सीईओ, नेक्सस कंसल्टिंग) द्वारा आयोजित राज्य स्तरीय प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के भौतिक दौर में जाएंगी, जो विश्व पर्यावरण दिवस 2022 की पूर्व संध्या पर शिमला में 5 जून को आयोजित की जाएगी।

अपूर्व देवगन ने कहा कि हिमाचल प्रदेश राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड का लक्ष्य शिक्षा विभाग, हिमाचल प्रदेश के सहयोग से जिला स्तर के दौर में भाग लेने के लिए लगभग 4200 उच्च और वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों (सार्वजनिक और निजी दोनों) और लगभग 8000-12000 टीमों तक पहुंचने का है। इस क्विज प्रतियोगिता में 8वीं से 12वीं कक्षा तक के छात्र भाग लेने के पात्र होंगे और प्रतिभागियों, विजेताओं को प्रमाण पत्र और पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे।
इस सन्दर्भ में यह भी उल्लेख करना उचित होगा कि हिमाचल प्रदेश राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, शिक्षा विभाग हिमाचल प्रदेश के सहयोग से पर्यावरण संरक्षण और प्रदूषण नियंत्रण से संबंधित मुद्दों पर छात्रों के बीच जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से 22 अप्रैल को विश्व पृथ्वी दिवस 2022 मनाने के लिए स्कूल स्तर की प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता भी आयोजित की थी। सभी विद्यालयों ने बड़े उत्साह एवं जोश के साथ उक्त प्रतियोगिता में भाग लिया।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed