सोलन: शूलिनी विवि में संपन्न हुआ टेडेक्स कार्यक्रम

टेड टॉक रविवार को जाने-माने अभिनेता पीयूष मिश्रा और रजित कपूर के सत्रों के बाद हुआ संपन्न

अभिनेता और स्टार के बीच का अंतर धीरे-धीरे खत्म हो रहा है, जो अच्छी बात है : रजित कपूर

आपको उस पल को जीने की जरूरत है जिसे आप कागज पर चित्रित कर रहे हैं : पीयूष मिश्रा

सोलन: शूलिनी विश्वविद्यालय में आयोजित दूसरा टेड टॉक रविवार को जाने-माने अभिनेता पीयूष मिश्रा और रजित कपूर के सत्रों के बाद संपन्न हुआ। कार्यक्रम के समापन के दिन छात्रों द्वारा एक थिएटर प्ले, ‘पंचलेट’ ने भी दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

डॉ. आशू खोसला ने दिन के लिए रजित कपूर के उद्घाटन सत्र का संचालन किया, जिसमें उन्होंने कला और प्रदर्शन के साथ अपने शुरुआती अनुभवों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि जब ओवर-द-टॉप (ओटीटी) सामग्री की बात आती है तो वेब श्रृंखला ने लोगों के सामग्री को देखने के तरीके को मौलिक रूप से बदल दिया है। फिल्म इंडस्ट्री में सभी को इसका फायदा मिला है और अभिनेता और स्टार के बीच का अंतर धीरे-धीरे खत्म हो रहा है, जो अच्छी बात है।

उनके सत्र के दौरान उनकी फिल्मों के दृश्य दिखाए गए, और उन्होंने उन दौरों के बारे में कहानियां सुनाईं। उन्होंने निर्देशक श्याम बेनेगल के साथ अपनी दोस्ती के बारे में भी बात की और अपने लंबे समय से चल रहे चरित्र ब्योमकेश बख्शी पर चर्चा करते हुए कहा कि यह भूमिका अविश्वसनीय रूप से यथार्थवादी और सीधी थी।

सत्र के अंत में एक मजेदार त्वरित रैपिड फायर राउंड किया गया जिसके बाद एक प्रश्नोत्तर सत्र हुआ जिसमें दर्शकों ने  कपूर के साथ बातचीत की।

इस बीच प्रसिद्ध गीतकार, अभिनेता और कवि पीयूष मिश्रा ने अंकुर बशर, सहायक प्रोफेसर – परफॉर्मिंग आर्ट्स के साथ एक स्पष्ट बातचीत की, जो दिल्ली के राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय में उनके वरिष्ठ भी हैं।

उन्होंने विश्वविद्यालय के युवा छात्रों को योग और विपश्यना के महत्व के बारे में बताया। उन्होंने कहा, “मैं शराबी था, इसके कारण मेरे कीमती साल बर्बाद हो गए, मैं ईश्वर और योग का शुक्रगुजार हूं कि मैं इससे बाहर आ सका।”

पीयूष मिश्रा ने कला के महत्व को भी सिखाया और समझाया, उन्होंने कहा कि कविता या स्क्रिप्ट लिखने के लिए कल्पना करना कितना महत्वपूर्ण है। आपको उस पल को जीने की जरूरत है जिसे आप कागज पर चित्रित कर रहे हैं।

पीयूष मिश्रा ने शिक्षा निदेशक आशु खोसला को विश्वविद्यालय में प्रदर्शन कला का एक स्कूल स्थापित करने के लिए भी कहा। उन्होंने कहा कि शूलिनी विश्वविद्यालय में प्रतिभाशाली बच्चे हैं जिनका पालन-पोषण अभिनय और रंगमंच को आगे बढ़ाने के लिए किया जा सकता है।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed