शूलिनी यूनिवर्सिटी ने बनाई प्राचीन भारतीय ज्ञान विश्वविद्यालय स्थापित करने की योजना

2022 में दुनिया की टॉप 200 यूनिवर्सिटी में शामिल होने का लक्ष्य हासिल करने के बाद अब शूलिनी यूनिवर्सिटी अपनी गतिविधियों का विस्तार करने के लिए तैयार : प्रोफेसर पी के खोसला

यूनिवर्सिटी ने 2009 में दुनिया की टॉप 200 यूनिवर्सिटी में शामिल होने का सपना देखा और ईश्वर की अनुकंपा से हमने ये लक्ष्य प्राप्त किया

सोलन: टाइम्स हायर एजुकेशन (THE) की तरफ से दुनिया भर के 200 शीर्ष विश्वविद्यालयों में शामिल किये जाने की अभूतपूर्व उपलब्धि हासिल करने के बाद शूलिनी विश्वविद्यालय ने अब प्राचीन भारतीय ज्ञान में विशेषज्ञता के लिए एक और विश्वविद्यालय स्थापित करने का फैसला लिया है।
टाइम्स हायर एजुकेशन इम्पैक्ट रैंकिंग का विवरण साझा करने के लिए बुलाई गई प्रेस कॉन्फ्रेंस में यूनिवर्सिटी के संस्थापक और चांसलर प्रोफेसर पी के खोसला ने कहा कि 2022 में दुनिया की टॉप 200 यूनिवर्सिटी में शामिल होने का लक्ष्य हासिल करने के बाद अब शूलिनी यूनिवर्सिटी अपनी गतिविधियों का विस्तार करने के लिए तैयार है। यूनिवर्सिटी ने 2009 में दुनिया की टॉप 200 यूनिवर्सिटी में शामिल होने का सपना देखा था और ईश्वर की अनुकंपा से हमने ये लक्ष्य प्राप्त कर लिया है।
समृद्ध प्राचीन भारतीय ज्ञान की खोज की दिशा में एक कदम के रूप में, यूनिवर्सिटी की तरफ से हिमाचल प्रदेश सरकार को एक प्रस्ताव पेश किया गया है। चांसलर पी. के खोसला ने कहा कि उन्होंने और विश्वविद्यालय के वरिष्ठ प्रबंधन ने प्रस्ताव के साथ मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से मुलाकात की थी। मुख्यमंत्री ने प्रस्ताव की जांच करने और दो महीने के अंदर अपनी सिफारिशें देने के लिए एक समिति का गठन किया है।
प्रो. खोसला ने कहा कि हमारी समृद्ध विरासत और ज्ञान को ब्रिटिश शासकों ने जानबूझकर दूर रखा और अब इस पर ध्यान केंद्रित करने और उनके ज्ञान को दुनिया को बताने का समय है।
उन्होंने यह भी कहा कि विश्वविद्यालय आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति में प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए आयुष मेडिसिटी की स्थापना की प्रक्रिया में है जिसमें (1) आयुर्वेद अस्पताल और कॉलेज, योग और प्रकृतिक चिकित्सा (आयुर्वेद कॉलेज की स्थापना 2027 के उत्तरार्द्ध में होगी), (2) आयुर्वेद, योग और प्रकृतिक चिकित्सा के लिए मेडिकल संस्थान, (3) स्वास्थ्य और वेलनेस सेंटर और (4) औषधीय और सुंगधित जड़ी-बूटियों से युक्त पार्क शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि यह परियोजना केंद्र के साथ-साथ राज्य संस्थानों की ओर से स्वीकृत हो गयी है।
टीएचई रैंकिंग का जिक्र करते हुए, प्रो. खोसला ने कहा कि विश्वविद्यालय को 705 संस्थानों में से सस्ती और स्वच्छ ऊर्जा के लिए सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) में दुनिया में नंबर दो पर स्थान दिया गया है, जो प्रतिस्पर्धा में 674 संस्थानों में से छठे और पानी के किफायती प्रयोग में प्रतिस्पर्धा करने वाले 674 संस्थानों में से छठे स्थान पर है।
उच्च शिक्षा के संस्थानों की अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग के लिए स्वर्ण मानक माने जाने वाली प्रतिष्ठित रैंकिंग की घोषणा पिछले सप्ताह की गई थी।
पालमपुर स्थित सीएसके हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति रह चुके डॉ खोसला ने एक शोध केंद्रित निजी विश्वविद्यालय की स्थापना की कल्पना की थी।
अनुसंधान पर उनके निरंतर जोर ने विश्वविद्यालय को प्रति पेपर उद्धरण प्रभाव में देश में नंबर एक और क्यूएस की तरफ से एशिया में छठा स्थान दिया है। शूलिनी यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने रिकॉर्ड 1025 पेटेंट दाखिल किए हैं, जो देश में तीसरे सबसे बड़े पेटेंट में से एक है, जहां सभी 23 आईआईटी एक साथ नंबर एक स्थान पर हैं। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) की तरफ से भी विश्वविद्यालय को 89वां स्थान दिया गया था।
विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं की सराहना करते हुए, संस्थापक और चांसलर प्रोफेसर पी के खोसला ने कहा कि नवीनतम रैंकिंग ने विश्वविद्यालय को अनुसंधान और एसडीजी के क्षेत्र में अधिक ऊंचाई प्राप्त करने का मार्ग प्रशस्त किया है।
प्रो चांसलर और संस्थापक श्री विशाल आनंद ने कहा कि यह डॉ खोसला का विजन था जिसके परिणामस्वरूप विश्वविद्यालय को प्रतिष्ठित रैंकिंग मिली है।
रैंकिंग का उद्देश्य सकारात्मक बदलाव के लिए प्रयास करने वाले संस्थानों की पहचान करना और उनका सम्मान करना है और संयुक्त राष्ट्र के अनिवार्य एसडीजी को प्राप्त करने की दिशा में अपना काम करते हुए अधिक समावेशी होने के लिए विघटनकारी ताकतों के रूप में कार्य करना है।
एसडीजी को सभी 193 सदस्य देशों द्वारा अपनाया गया था और यह हमारी दुनिया के सामने आने वाले सबसे बड़े मुद्दों से निपटने के लिए वैश्विक प्रतिबद्धता को आगे बढ़ाने के दशकों के काम की परिणति है। यह महसूस किया गया कि एसडीजी के कार्यान्वयन में मदद करने के लिए विश्वविद्यालयों को विशिष्ट रूप से रखा गया था।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed