राज्य प्रदूषण नियन्त्रण बोर्ड व शिक्षा विभाग, हिमाचल प्रदेश सरकार के सहयोग से 22 अप्रैल को विश्व पृथ्वी दिवस पर प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता

करीब  7000 सरकारी और निजी स्कूलों में प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता की जाएगी आयोजित 

विजेताओं को दिए जाएंगे आकर्षक पुरस्कार 

शिमला: ‘विश्व पृथ्वी दिवस-2022’ का विषय ‘‘‘इनवेस्ट इन आवर प्लेनेट’’(Invest in Our Planet) है। प्रत्येक वर्ष विश्व पृथ्वी दिवस, जैव-विविधता को हो रही हानि, बढ़ते प्रदूषण आदि जैसे पर्यावरणीय मुद्दों को उजागर करने, पृथ्वी को पूर्व जैसा हरा-भरा बनाने एवं पर्यावरणीय क्षति की पुनःपूर्ति करने के लिए सरकार और जन-मानस को ठोस कदम उठाने हेतु प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से मनाया जाता है।
इस पृथ्वी दिवस के अवसर पर, हिमाचल प्रदेश राज्य प्रदूषण नियन्त्रण बोर्ड, राज्य के स्कूली छात्रों में पृथ्वी/धरा के संरक्षण के महत्व को उजागर करने के उद्देश्य से प्रयास कर रहा है। पर्यावरण संरक्षण और प्रदूषण नियन्त्रण से सम्बन्धित मुद्दों पर छात्रों में जागरूकता बढ़ाने हेतु राज्य प्रदूषण नियन्त्रण बोर्ड और शिक्षा विभाग, हिमाचल प्रदेश सरकार के सहयोग से 22 अप्रैल को विश्व पृथ्वी दिवस पर एक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता (क्विज़ कॉम्पिटिशन) का आयोजन कर रहा है। लगभग 7000 सरकारी और निजी स्कूलों में प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी, जिसमें कक्षा VI  से XII  तक के छात्रों के भाग लेने की संभावना है।
यह प्रयास स्कूली बच्चों में ज्ञान निर्माण व उन्हें जटिल पर्यावरणीय मुद्दों के समाधान के साथ-साथ हमारे पर्यावरण को स्वच्छ बनाने और भविष्य के लिए संरक्षित रखने के उपायों को तलाशने और तैयार करने में मदद करेगा। प्रश्नोत्तरी को दो समूहों अर्थात् कनिष्ठ श्रेणी (कक्षा VI से VIII ) और वरिष्ठ श्रेणी (कक्षा VI से XII ) में आयोजित किया जाना, निर्धारित किया गया है।
तत्पश्चात्, राज्य बोर्ड द्वारा शिमला में एक ‘राज्य स्तरीय हिमाचल पर्यावरण प्रश्नोत्तरी-2022’ का भी आयोजन किया जा रहा है, जिसमें विजेताओं को आकर्षक पुरस्कार दिए जाएंगे। एलिमिनेशन/निष्कासन राउंड आयोजित करने के बाद, प्रत्येक जिला स्तर पर चयनित तीन टीमें विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर राज्य स्तरीय क्विज़ प्रतिस्पर्धा में भाग लेने के पात्र होंगे। 22 अप्रैल, 2022 से शुरु होने वाले कार्यक्रमों का समापन 5 जून, 2022 को पर्यावरण विश्व दिवस के अवसर पर होगा।
हिमाचल प्रदेश के सभी स्कूलों को आगामी राज्य स्तरीय ”हिमाचल पर्यावरण प्रश्नोत्तरी – 2022” के लिए अपनी टीम तैयार करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed