एससीईआरटी: छात्रवृत्ति परीक्षा का परिणाम घोषित, 832 विद्यार्थी पास

हिमाचल: प्रदेश भर में आठवीं कक्षा के लिए करवाई गईनेशनल मींस कम मेरिट स्कॉलरशिप (एनएमएमएस) परीक्षा का परिणाम एससीईआरटी ने घोषित कर दिया है। प्रदेश के 70 परीक्षा केंद्रों में 5860 आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी, जिसमें 832 विद्यार्थियों का चयन छात्रवृत्ति के लिए हुआ है। इसकी सूची एससीईआरटी ने अपनी साइट पर भी अपलोड कर दी है। चयनित विद्यार्थी अपने दस्तावेजों को 30 अप्रैल तक स्कूल प्रबंधन के पास ठीक करवा सकेंगे। इसके बाद इसकी सूची केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय को भेज दी जाएगी।   832 विद्यार्थियों को चार वर्षों के लिए प्रति माह एक हजार की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।
एनएमएमएस परीक्षा की प्रदेश समन्वयक नीलम शर्मा ने बताया कि परीक्षा में सत्र 2021-22 में सरकारी स्कूलों के आठवीं में पढ़ रहे सभी विद्यार्थियों ने भाग लिया था। इनमें वे विद्यार्थी शामिल थे, जिनके माता-पिता की वार्षिक आय 1.50 लाख रुपये से कम है। उधर, एससीईआरटी सोलन की प्रिंसिपल रीटा शर्मा ने बताया परीक्षा परिणाम साइट पर अपलोड कर दिया है। जल्द ही आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करने के लिए पोर्टल खोला जाएगा। संबंधित स्कूल प्रबंधन की ओर से यह कार्य किया जाएगा। इससे पहले 30 अप्रैल तक दस्तावेज में गलती को दूर किया जाएगा।
परीक्षा की मेरिट लिस्ट में सबसे अधिक 147 विद्यार्थी जिला कांगड़ा के हैं। मंडी से 135, बिलासपुर से 47, चंबा से 78, हमीरपुर के 56, किन्नौर के 16, कुल्लू से 65, लाहौल-स्पीति से 4, शिमला 88, सिरमौर 71, सोलन 64 और ऊना से 61 विद्यार्थियों का चयन छात्रवृत्ति के लिए हुआ है।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed