कांगड़ा: मुख्यमंत्री ने इन्दौरा में किए 161 करोड़ रुपये की 13 विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास

इन्दौरा में अग्निशमन उप-केन्द्र एवं सुघ भटोली में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बडुखर को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्तरोन्नत करने की घोषणा

कांगड़ा:मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कांगड़ा जिला के इन्दौरा विधानसभा क्षेत्र के लिए 161 करोड़ रुपये की 13 विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास के उपरान्त इन्दौरा में एक विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए इन्दौरा में अग्निशमन उप-केन्द्र खोलने, सुघ भटोली में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बडुखर को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्तरोन्नत करने, सनियाल और सुरजपुर मंे आयुर्वेदिक औषधालय खोलने, राजकीय प्राथमिक पाठशाला बडुखर को राजकीय माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने, राजकीय माध्यमिक पाठशाला राजखास को राजकीय उच्च पाठशाला तथा राजकीय उच्च पाठशाला गगवाल और सहोदा को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं में स्तरोन्नत करने, राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान गंगथ में दो नए ट्रेड शुरू करने, पशु अस्पताल इन्दौरा को पॉलीक्लिनिक में स्तरोन्नत करने तथा पशु औषधालय कन्दरौड़ी को पशु अस्पताल में स्तरोन्नत करने की घोषणाएं कीं। 

जय राम ठाकुर ने पशु औषधालय घेटा को मुख्यमंत्री आरोग्य पशु औषालय में स्तरोन्नत करने की भी घोषणा की। उन्होंने क्षेत्र की पांच सड़कों के लिए 10 लाख रुपये प्रत्येक प्रदान करने, क्षेत्र में पुल निर्माण के लिए 15 लाख रुपये, राजकीय स्नातक महाविद्यालय इन्दौरा में रसायन शास्त्र की कक्षाएं शुरू करने, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मंगवाल में वाणिज्य संकाय व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला इन्दौरा में विज्ञान संकाय की कक्षाएं शुरू करने और सुरदावा खेल मैदान के लिए 20 लाख रुपये प्रदान करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में शुगर मिल स्थापित करने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज 161 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाएं समर्पित करने से यह इन्दौरा विधानसभा क्षेत्र को आगामी समय में प्रदेश का सबसे विकसित क्षेत्र बनाने में मददगार साबित होगा।

जय राम ठाकुर ने भरवाई चिंत्तपूर्णीं खटियार रे डमटाल सड़क पर छौंछ खड्ड के ऊपर 12 करोड़ रुपये की लागत से डबल लेन पुल, बडुखर से बहाडपुर सड़क पर बडुखर खड्ड के ऊपर 1.89 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित पुल, 11.18 करोड़ रुपये की लागत से बाईं इंदौरियां मंड मियानी पराल सड़क के स्तरोन्नयन कार्य और 71.60 करोड़ रुपये की लागत से कंदरोड़ी में स्टेट ऑफ आर्ट औद्योगिक क्षेत्र का शुभारंभ किया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने इंदौरा में हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड लिमिटेड के मंडल कार्यालय और ठाकुरद्वारा में उप-तहसील कार्यालय का शुभारंभ किया।

जय राम ठाकुर ने 64.14 करोड़ रुपये लागत की सात परियोजनाओं की आधारशिलाएं रखीं। इनमें इंदौरा में 4.33 करोड़ रुपये की लागत से लोक निर्माण विभाग के मंडल कार्यालय भवन, 8.99 करोड़ रुपये लागत से नागरिक अस्पताल इंदौरा के नए स्तरोन्नत भवन, जल जीवन मिशन के तहत 17.88 करोड़ रुपये की लागत से इंदौरा क्षेत्र के विभिन्न गांवों में चालू घरेलू पेयजल कुनैक्शन (एफएचटीसी), जल जीवन मिशन के तहत 15.49 करोड़ रुपये की लागत से इंदौरा तहसील के गंगथ क्षेत्र में विभिन्न गांवों को एफएचटी कुनैक्शन, जल जीवन मिशन के तहत इंदौरा तहसील के मंड क्षेत्र के विभिन्न गांवों में 12.33 करोड़ रुपये की लागत से एफएचटी कुनैक्शन, जल जीवन मिशन के तहत इंदौरा तहसील के बडुखर क्षेत्र के विभिन्न गांवों के लिए 3.16 करोड़ रुपये की लागत से एफएचटी कुनैक्शन और इंदौरा में 1.94 करोड़ रुपये की लागत से अनाज मंडी मिलवां शामिल हैं।

लोकसभा सांसद किशन कपूर ने कहा कि केंद्र और राज्य में डबल इंजन सरकार से राज्य में प्रगति और खुशहाली का दौर आया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में राज्य का समान विकास सुनिश्चित हो रहा है। उन्होंने कहा कि भाजपा राज्य में फिर से सरकार बनाएगी।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed